virat-kohli-rested-pink-ball-practice-match-bumrah-shami-feature-rahane

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच आज 12 मार्च 2022 से बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम (M. Chinnaswamy Cricket Stadium) में Pink Ball Day Night Test Match शुरू हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि पिंक बॉल से अब तक कुल 18 मैच ही खेले गए हैं। और सबसे ज्यादा 10 मैच ऑस्ट्रेलिया की टीम ने खेले हैं। भारत (India) और श्रीलंका (Sri Lanka) ने 3-3 मैच खेले हैं।

    भारत ‘बनाम’ श्रीलंका के दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 12 मार्च, शनिवार से बेंगलुरू के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू होगा। गौरतलब है कि इस सीरिज के मोहाली में खेले गए पहले मैच में भारत ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से हराया था। अब भारत दूसरे मैच को भी जीतने के लिए जान झोंक देगी। हालांकि, श्रीलंका की टीम भी इस मैच को जीत कर सीरीज बराबर करने के लिए खून-पसीना एक कर देगी। बेंगलुरू में खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच डे-नाइट होगा, यानी कि Pink Ball Test Match होगा। एक बात आपको ध्यान दिला दें कि,  Day-Night Test Match में भारतीय टीम के पूर्व धांसू जपता  विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकॉर्ड जानदार रहा है।

    अब तक तीन Pink Ball Test Match खेली है टीम इंडिया

    टीम इंडिया ने अपने होम ग्राउंड में अब तक 2 Day-Night Pink Ball Test Match खेले हैं। शनिवार, 12 मार्च आरंभ होने वाला टेस्ट मैच भारतीय टीम का अपने देश के मैदान में तीसरा और ओवरऑल चौथा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। टीम इंडिया इससे पहले बांग्लादेश (Bangladesh vs India Pink Ball Test Match) और इंग्लैंड (England vs India Pink Ball Test Match) के खिलाफ Day-Night मेजबानी कर चुका है। वहीं सिर्फ एक मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर खेला था।

    अब पिंक बॉल टेस्ट मैच की एक ट्रैजेडी जानिए। जानकर आप हैरान हो जाएंगे। गौर करने वाली बात तो ये है कि अब तक जितने भी Pink Ball Test Match खेले गए हैं, उनमें कोई भी मैच पूरे 5 दिन (450 ओवर) तक नहीं चला।

    इतिहास का एक सच ये भी है कि अब तक सिर्फ 2 टीमें ऑस्ट्रेलिया (Australia) और पाकिस्तान (Pakistan) ही किसी Pink Ball Test Match में 700 से ज्यादा रन बना पाई हैं। पाकिस्तान ने अक्टूबर 2016 में दुबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ (West Indies vs Pakistan 2016 Test Match) पिंक बॉल टेस्ट की दोनों पारियों में कुल 702 रन स्कोर किए थे और पाकिस्तान ने मुकाबला जीता था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पिछले ही साल, दिसंबर 2021 में England के खिलाफ Pink Ball Test Match की दोनों पारियों में 703 रन स्कोर किए थे।