delhi capitals

    -विनय कुमार 

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने बाएं हाथ के स्पिनर मणिमारन सिद्धार्थ (Manimaran Siddharth) के रिप्लेसमेंट का एलान कर दिया। गौरतलब है कि UAE में ट्रेनिंग के दौरान क्वाड्रिसेप्स स्ट्रेन (Quadriceps Strain Injury) की वजह से IPL 2021 के दूसरे चरण से बाहर हो चुके थे। और ऐसे में थोड़ा वक्त लेने के बाद टीम मैनेजमेंट ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया (Kulwant Khejrolia Left Arm Seamer) को टीम में शामिल कर लिया है। कुलवंत ने नेट बॉलर के तौर पर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के साथ UAE आए थे और बायो-बबल में थे।

    राजस्थान के रहनेवाले फास्ट बोलर कुलवंत खेजरोलिया को IPL 202 का कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है। गौरतलब है कि 29 साल के कुलवंत ने अब तक खेले 15 T20 मैचों में 23.29 की औसत से 17 विकेट हासिल किए हैं। IPL 2018 और IPL 2019 सीजन में वे ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) की टीम में भी थे। जिस दौरान उन्होंने 5 मैच खेले और 3 विकेट हासिल किए थे।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) मैनेजमेंट ने कहा, “दिल्ली कैपिटल्स’ का सपोर्ट स्टाफ दुबई में मणिमारन सिद्धार्थ (Manimaran Siddharth) के रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम पर नजर रख रहा है। वे कुछ दिनों में भारत आउट जाएंगे, जहां उनका रिहैब (Rehabilitation program Injury) जारी रहेगा। ‘दिल्ली कैपिटल्स  फ्रैंचाइजी उसके जल्द फिट होने की शुभकामनाएं देती है।”

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की वापसी से टीम को मजबूती मिली है, जो इस साल के आरंभ में भारत में इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर क्रिकेट की सीरीज के दौरान इंजर्ड हो गए थे। उन्हें कंधे में इंजरी आई थी।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ ने ऑस्ट्रेलिया के ऑल-राउंडर बेन द्वारशुइस (Ben Dwarshuis) को भी टीम में शामिल किया है। वे इंग्लैंड के धाकड़ ऑलराउंडर क्रिस वोक्स (Chris Woakes) की रिप्लेसमेंट हैं। गौरतलब है कि क्रिस वोक्स ने UAE में भारत की मेज़बानी में आयोजित ‘ICC T20 WORLD CUP TOURNAMENT, 2021’ और ‘एशेज सीरीज’ की तैयारियों का हवाला देते हुए IPL 2021 के दूसरे चरण से अपना नाम हाल ही में वापस ले लिया था।

    गौरतलब है कि भारत में खेले गए IPL 2021 के पहले चरण में खेले 8 मैचों में 6 जीत के साथ ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) ‘IPL 2021’ के प्वाइंट्स टेबल में 12 प्वाइंट्स लेकर फिलहाल टॉप पर है। अब UAE में उनका पहला मुकाबला 22 सितंबर को ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH vs DC) के खिलाफ होगा।