Chris Gayle may return today, this all-rounder can get rest

    -विनय कुमार 

    T20 क्रिकेट चांद सालों में ही बेहद लोकप्रिय हो चुका है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू हुए इस सबसे छोटे फॉर्मेट को ज्यादा वक्त नहीं हुआ है,  लेकिन हर साल पावर हिंटिंग(power hitting) करने वाले नए बल्लेबाज उभरकर सामने आ रहे हैं। ऐसे ही एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स (Glenn Philips)। आपको बता दें कि ग्लेन फिलिप्स की छक्के ठोकने की इतनी जोरदार और तेज़ है कि अब यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Universe Boss Chris Gayle), ‘Mr. 360’ एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) जैसे सिक्सर किंग भी उनसे पीछे छूटते नजर आ रहे हैं। Right Arm बल्लेबाज़ और विकेटकीपर अपनी ताकतवर पावर हिटिंग की क्षमता की वजह से आज लीग क्रिकेट की दुनिया में उनकी डिमांड भी जबरदस्त है। T20 cricket में उनके आंकड़े बताते हैं कि ग्लेन फिलिप्स ने इस साल, यानी 2021 में अबतक, दुनिया के सभी विस्फोटक बल्लेबाजों के सामने सबसे ज्यादा 89 छक्के ठोक चुके हैं। उन्होंने अपनी इस कामयाबी के पीछे अपनी फिटनेस को दिया है।

    न्यूजीलैंड के 24 वर्षीय के इस दमदार बल्लेबाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जिम में लंबा वक्त बिताने के कारण छक्के लगाने की क्षमता बेहतर हुई है। मैं वेट ट्रेनिंग के साथ रोजाना 800 प्रेस-अप्स ,(push-ups) लगाता हूं। मेरे सिक्स ठोकने का यही राज है।”

    यह है फिलिप्स का स्ट्रॉन्ग प्वाइंट

    ग्लेन फिलिप्स ने आगे कहा “मेरा मानना है कि कि ये जिम में मेरी मेहनत और क्रिकेट की मेरी समझ दोनों का रिजल्ट है। यह जानना भी जरूरी है कि आपकी बल्लेबाजी का स्ट्रॉन्ग प्वाइंट क्या है। मुझे यह मालूम है, इसलिए मैं हर गेंद पर छक्का लगाने की बजाय वैसी गेंद चुनता हूं, जो मेरी जोन में सटीक रहती है।”

    T20 Cricket के पन्ने इस बात की तसदीक करते हैं कि ग्लेन फिलिप्स (Glenn Philips) इस साल, 2021 में अब तक सबसे ज्यादा 89 छक्के ठोक चुके हैं। इस साल अब तक खेले 48 मुकाबलों में 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 1289 रन बनाए हैं। उनके खाते में 9 जानदार अर्धशतक हैं।  ग्लेन फिलिप्स के बाद इस साल सर्वाधिक छक्के लगाने वाले सूरमा बल्लेबाजों में आते हैं इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston), जिनके बल्ले से इस साल 38 मुकाबलों में 82 छक्के निकले हैं। लियाम लिविंगस्टोन ने इस दौरान 154 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 1255 रन बनाए हैं, जिसमें उनके खाते में 1 शानदार सेंचुरी और 8 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। उनके बाद तीसरे नंबर पर वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज एविन लुईस (Evin Lewis West Indies) हैं, जिन्होंने इस साल अब टेक खेले 29 T20 मुकाबलों में  75 छक्के लगाए हैं और वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) के बल्ले से इस साल 41 छक्के निकले हैं।

    ग्लेन फिलिप्स ने IPL 2021 में ठोके सिर्फ 2 छक्के

    गौरतलब है कि, न्य़ूजीलैंड के इस महाविस्फोटक बल्लेबाज ने IPL  2021 में ‘विराट’सेना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू  (Royal Challengers Bengaluru RCB) की टीम से हिस्सा लिया था। इस सीजन में खेले 3 मुकाबलों में उनके बल्ले से सिर्फ 25 रन निकले, जिसमें 2 छक्के और 1 चौका भी शामिल रहा। उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हुए अब तक 25 T20 Matches में 29 छक्कों के साथ कुल 506 रन बनाए हैं।