Ken Richardson

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2022 Mega Auction-2022 में कई फ्रैंचाइजी टीम मैनेजमेंट ने ऑस्ट्रेलिया के कई धुरंधर और नामचीन खिलाड़ियों पर बोली तक नहीं लगाई। इस लिस्ट में घातक तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन (Ken Richardson) और बेहतरीन स्पिनर एडम जैम्पा (Adam Zampa) के नाम भी हैं। गौरतलब है कि ये दोनों महारथी अबकी नीलामी में अनसोल्ड रहे। केन रिचर्डसन ने अपने और एडम जैम्पा के IPL Mega Auction-2022 में अनसोल्ड रहे जाने की वजह का खुलासा किया है।

    गौरतलब है कि, पिछले सीजन, IPL 2021 में केन रिचर्ड्सन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम में थे और कोरोना महामारी की दूरी जानलेवा लहर की वजह से सीजन के बीच में ही अपने देश लौट गए थे। वजह सामने ये आई कि इन्हें इस बात की आशंका थी कि उन्हें इसके बाद (IPL 2021) ऑस्ट्रेलिया लौटने की इजाज़त मिलेगी भी, या नहीं। केन रिचर्ड्सन का कहना है कि यही वजह रही कि उनपर और एडम जैम्पा (Adam Zampa) पर बोली ही नहीं लगी और वे अनसोल्ड रहे।

    उन्होंने एडम जैम्पा (Adam Zampa) के IPL Mega Auction-2022 में अनसोल्ड रहने को लेकर कहा, “मैं उनके लिए चकित था। सच बताऊं तो जब पिछले साल हम भारत (IPL 2021) गए थे, उस समय हालात ठीक नहीं थे। हमारी चर्चा भी हुई थी। मैंने उनसे कहा था कि हम भी संक्रमण का शिकार हो सकते। हमारी प्राथमिकता देश लौटने की थी।”

    गौरतलब है कि, IPL 2020 में पिता बनने जा रहे होने की वाजिब वजह से केन रिचर्डसन (Ken Richardson) ने टूर्नामेंट छोड़ा था। और पिछले साल, IPL 2021 के सीजन में कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर के कारण वो ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। रिचर्ड्सन ने कहा,”मैं समझ सकता हूं कि इस मेगा नीलामी में मैं क्यों अनसोल्ड रहा।  इसलिए मैंने किसी से बात नहीं की। मेरा मानना है कि यह एक वजह हो सकती है इसकी।”

    Ken Richardson ने आगे कहा, “इससे पहले भी (IPL 2020) मैं ऐसे नहीं लौटता, अगर मैं पिता बनने वाला नहीं होता। बीते 2 साल में मेरी इमेज ऐसी बन गई है। लेकिन, वैसी कोई बात नहीं है। मेरा प्रयास होता है कि मैं ज्यादा-से-ज्यादा क्रिकेट खेलूं। लेकिन, बीते 2 IPL सीजन में हालात थोड़े जुदा थे। मैं ऐसी इमेज नहीं चाहता हूं।”

    आपको याद दिला दें कि केन रिचर्ड्सन (Ken Richardson) ने श्रीलंका के खिलाफ T20I Series के अंतिम मुकाबले में (Sri Lanka vs Australia T20 I Series, 2022) में 3 विकेट चटकाकर अपनी टीम को सीरीज में 3-0 से बढ़त बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच के लिए उन्हें ‘Player of The Match’ भी चुना गया। Ken Richardson के IPL करियर की बात की जाए, तो उन्होंने IPL 2013 में ‘पुणे वॉरियर्स’ (Pune Warriors) के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने अबतक कुल खेले 15 मैचों में 19 विकेट हासिल किए। ऑस्ट्रेलिया की नेशनल टीम की तरफ़ से अब तक खेले कुल 28 टी इंटरनेशनल मैचों में केन रिचर्डसन (Ken Richardson) ने 33 विकेट चटकाए हैं।