ipl 2022 Gujarat Titans-have-the-upper-hand-against-rajasthan-royals-in-the-first-qualifier

    कोलकाता: घातक गेंदबाजी आक्रमण और कई फिनिशर की मौजूदगी वाली पदार्पण सत्र में खेल रही गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) की टीम मंगलवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के पहले क्वालीफायर में पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी। फिट होकर वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या पहली बार आईपीएल में किसी टीम की अगुआई कर रहे हैं और उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन करते हुए टाइंटस को लीग चरण में शीर्ष पर जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

    चौथे नंबर पर कुछ उम्दा पारियां खेलने के अलावा पंड्या ने अपने खिलाड़ियों का अच्छा इस्तेमाल किया, फिर यह चाहे डेथ ओवरों में राशिद खान की चतुराई भरी गेंदबाजी हो या इस स्टार की डेविड मिलर और राहुल तेवतिया की आक्रामक जोड़ी के साथ तूफानी बल्लेबाजी। टीम का कमजोर पक्ष उसकी शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी रही है। शुभमन गिल से सभी को काफी उम्मीद हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे हैं लेकिन अनुभवी रिद्धिमान साहा को शीर्ष क्रम पर उतारने का टीम को काफी फायदा मिला।

    भारतीय टीम से बाहर चल रहे विकेटीकपर बल्लेबाज साहा ने नौ मैच में तीन अर्धशतक जड़कर शीर्ष क्रम में गिल के लचर प्रदर्शन की भरपाई की। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ने मध्य और डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की जबकि भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई हैं और मौजूदा सत्र में वह पावर प्ले में 11 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं। भारतीय टीम से बाहर होने के बाद से सुर्खियों में रहे साहा एक बार फिर बंगाल टीम के अपने साथी शमी के साथ अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे।

    प्ले आफ मुकाबले नए विकेट पर खेले जाएंगे जिससे तेज गेंदबाजों पर नजरें रहेंगी। पंड्या ऐसे में लॉकी फर्ग्युसन और शमी के साथ अल्जारी जोसेफ को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। टाइटंस ने लीग चरण में रॉयल्स को 37 रन से हराया था लेकिन पहले टूर्नामेंट के चैंपियन के पास कुछ शीर्ष स्पिनर मौजूद हैं और अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी में वे कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं।

    टाइटंस की टीम हालांकि पिछले कुछ मैच में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और उसे पिछले पांच मैच में तीन हार का सामना करना पड़ा जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आठ विकेट की हार भी शामिल है। टाइटंस ने चार में से तीन मुकाबले जबकि रॉयल्स ने पांच में से चार मुकाबले पहले बल्लेबाजी करते हुए गंवाए जिसके कारण टॉस की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। संजू सैमसन की टीम में मौजूदा सत्र में आरेंज और पर्पल कैप की दौड़ में सबसे आगे चल रहे जोस बटलर और युजवेंद्र चहल शामिल हैं। आरेंज कैप सबसे सफल बल्लेबाज जबकि पर्पल कैप सबसे सफल गेंदबाज को दी जाती है। इसके अलावा टीम के पास रविचंद्रन अश्विन का अनुभव है जिन्होंने सत्र के दूसरे हाफ में अपनी विविधता से प्रभावित किया है और अपनी बल्लेबाजी से भी बड़ा अंतर पैदा किया।

    चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ नियमित बल्लेबाजों शिमरोन हेटमायर और रियान पराग से पहले पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अश्विन ने 23 गेंद में नाबाद 40 रन की पारी खेलकर टीम को पांच विकेट की जीत दिलाई और टीम का शीर्ष दो में रहना सुनिश्चित किया। लेकिन अगर टीम को 2008 के आईपीएल जीतने के प्रदर्शन को दोहराना है तो सिर्फ अश्विन ही नहीं बल्कि शीर्ष क्रम को भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टीम के शीर्ष स्कोरर बटलर टूर्नामेंट के अंतिम चरण में निराश कर रहे हैं और पिछले तीन मैच में दो, दो और सात रन की पारियों से 11 रन ही जुटा पाए हैं।

    इंग्लैंड के बटलर ने मौजूदा सत्र में तीन शतक और तीन अर्धशतक जड़े हैं लेकिन पिछली पांच पारियों में वह 50 रन के आंकड़े को छूने में विफल रहे है और टीम को उम्मीद होगी कि उनकी यह रन मशीन एक बार फिर बड़ी पारी खेलेगी। सैमसन और हेटमायर की फॉर्म भी काफी अच्छी नहीं चल रही जिससे टीम की बल्लेबाजी प्रभावित हुई है। क्वालीफायर एक में हारने वाली टीम को फाइनल में जगह बनाने का एक और मौका मिलेगा जो इन दो टीम के लिए राहत की बात हो सकती है।

    टीम इस प्रकार हैं:

    गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन और यश दयाल।

    राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, रियान पराग, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशाम, नाथन कूल्टर-नाइल, रेसी वान डेर डुसेन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश।

    समय: मैच शाम 7:30 बजे शुरू होगा। (एजेंसी)