ipl-2023-ambati-rayudu-pens-heartfelt-note-announces-retirement-from-all-forms-of-indian-cricket

Loading

नयी दिल्ली: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने पांचवी बार आईपीएल (IPL 2023) का ख़िताब अपने नाम करते हुए फैंस का दिल जीत लिया। 29 मई को खेले गए आईपीएल के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हरा दिया। वहीं, सीएसके की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) ने अब एक इमोशनल नोट लिखा है।

मालूम हो कि, रायडू ने फाइनल मैच से पहले ही ऐलान कर दिया था कि, यह उनका आईपीएल का आखिरी मैच होगा और वह लीग से संन्यास ले लेंगे। उन्होंने अपने इमोशनल नोट में बताया कि, भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर रहे है।

अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) ने ट्वीट करते हुए लिखा, “यह एक इमोशनल रात रही है जिसकी समापन आईपीएल की एक विशेष जीत में हुआ। उस हाई नोट पर, मैं भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं। जब मैंने घर पर टेनिस बॉल से खेलने वाले बच्चे के रूप में क्रिकेट का बल्ला उठाया, तो मैंने उस अद्भुत जर्नी की कल्पना नहीं की थी जो तीन दशकों तक चलेगी। अंडर-15 से हाईएस्ट लेवल तक अपने देश को रिप्रेजेंट करना मैं अपना सबसे बड़ा सम्मान मानता हूं। मुझे अभी भी वह दिन याद है जब मैंने 2013 में पहली बार भारत की कैप प्राप्त की थी – यह एक ऐसी याद है जिसे मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।”

रायडू ने अपने नोट में आगे कहा, “2013 में मुंबई इंडियंस की पहली आईपीएल जीत का हिस्सा बनने के साथ-साथ 2018, 2021 और निश्चित रूप से 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल का खिताब जीतना ऐसी यादें हैं जो हमेशा मेरे साथ रहेंगी। सीएसके और टीम इंडिया दोनों के साथ कप्तान एमएस धोनी के साथ खेलना भी एक बड़ा सौभाग्य रहा है। पिछले दो दशकों में हमारे पास मैदान के अंदर और बाहर कुछ बेहतरीन यादें हैं, जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।” 

इसके अलावा रायडू ने अपने नोट में बीसीसीआई, आंध्र प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के साथ-साथ चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस दोनों को भी धन्यवाद दिया।

अलावा रायडू  के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 55 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 47।06 की औसत से 1694 रन बनाये। इस दौरान वो 3 शतक और 10 अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। इसके अलावा रायडू  ने भारत के लिए 7 टी20 इंटरनेशनल मैच में भी खेले है और 105.17 के स्ट्राइक रेट से 61 रन बनाये है।

रायडू के आईपीएल करियर की बात करें  तो उन्होंने 203 मैच खेले है और 127.54 के स्ट्राइक रेट से 4348 रन बनाये है। आईपीएल में उनके नाम एक शतक और 22 अर्धशतक दर्ज है।