Jasprit Bumrah

    नई दिल्ली: अपनी गेंदबाजी के दम पर पहचान बनाने वाले भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah Birthday) आज अपना  28वां जन्मदिन मना रहे है। उनक जन्म आज ही के दिन 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ था। बुमराह एक भारतीय दाएँ हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज है।  वह लगातार 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। वह इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी में भी माहिर हैं। जिनकी गेंदबाजी से बड़े बड़ेक्रिकेटर भी इनसे डरते है।

    जसप्रीत बुमराह डेथ ओवरों के गेंदबाज की तलाश में एक भारतीय टीम में  क्रिकेट के लिए वरदान के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग के माध्यम से सामने आए। गुजरात के तेज गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी के एक हिस्से के रूप में लसिथ मलिंगा की समझ के रूप में इंच-परफेक्ट यॉर्कर गेंदबाजी करने की कला को पूरा करने में कामयाबी हासिल की है और सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय टीम के लिए एक नायाब हिरे की तौर पर विकसित  हुए हैं। 

    यार्कर करना कैसे सीखे 

    जसप्रीत बुमराह क्रिकेट के प्रति रुझान थे। उन्होंने शुरुआत घर से ही की। वह दिनभर दीवार पर लगातार गेंदबाजी करते रहते थे । एक दिन मां ने तंग आकर कहा कि अगर खेलना है तो ऐसे बॉल फेंकों की ज्यादा शोर ना हो। इसके बाद जसप्रीत ने नायाब तरीका निकाला और वह दीवार की जगह फ्लोर स्कर्टिंग (फ्लोर को जोड़ने वाले निचले छोर) पर बॉल फेंकने लगे। यहीं से जसप्रीत ने यॉर्कर गेंदबाजी करना सीखी।

     आईपीएल कॅरियर 

    जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में अपना डेब्यू मैच 4 अप्रैल 2013 को मुंबई इंडियंस की ओर से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेला था। इसमें उन्होंने 32 रन देकर 3 विकेट झटके थे। वह पहले प्लेयर रहे जिन्होंने आईपीएल में अपने डेब्यू मैच में 3 विकेट झटके हैं। इस गेंदबाज ने आईपीएल अब तक 106 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 23.05 के औसत से 130 विकेट लिए हैं। उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 04 /14  है। 

    इंटरनेशनल कॅरियर 

    जसप्रीत ने अपना पहला वनडे जनवरी 2016 में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ खेला था। उन्होंने अब तक इंडिया के तरफ खेलते हुए 67 वनडे मैचों में 4.49 की इकॉनमी के साथ 108 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27/5 रहा। वहीं बात अगर टी20 की करें तो जसप्रीत 51 मैचों में 61 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।  

    जसप्रीत बुमराह अब तक भारत के तरफ से  24 टेस्ट मैच खेल चुके है। उन्होंने 2.66 इकॉनमी के साथ 101 विकेट ले चुके है।  इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 06/27 रहा।