wi-vs-ban-test match kemar-roach-added-to-west-indies-squad-for-the-1st-test-match-against-bangladesh

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में बांग्लादेश को 10 विकेट से हरा दिया। इस सीरीज में वेस्ट इंडीज ने 2-0 से सीरीज जीती। यह सीरीज एक और बड़ी मिसाल की गवाह बन गई। वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच (Kemar Roach) ने एक बड़ा कीर्तिमान बनाया। 

    केमार ने अपने टेस्ट करियर में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। 250 या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले वे वेस्ट इंडीज के छठे गेंदबाज हैं। उनसे पहले वेस्ट इंडीज़ के पूर्व धाकड़ गेंदबाज़ कर्टनी वॉल्श (Courtney Walsh), कर्टली एंब्रोस (Curtly Ambrose), मैल्कम मार्शल (Malcolm Marshall),  रिचर्ड गिब्स (Richard Gibbs) और जोएल गार्नर (Joel Garner) इस आंकड़े को छू चुके हैं।

    केमार ने माइकल होल्डिंग (Michael Holding) के 249 विकेट चटकाने के रिकॉर्ड को पछाड़ा और बढ़ निकले। एक और रिकॉर्ड रोच के नाम दर्ज हो गया है। केमार 250 या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले  वेस्ट इंडीज के पांचवें फास्ट बोलर हैं। रोच वेस्ट इंडीज के होल्डिंग ही नहीं, बल्कि गैरी सोबर्स (Garry Soberse), एंडी रॉबर्ट्स (Andy Roberts) जैसे महान गेंदबाज़ों से आगे निकल गए हैं।

    गौरतलब है कि 27 साल के बड़े लंबे अंतराल के बाद वेस्ट इंडीज़ का कोई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट चटकाने की मिसाल कायम कर पाया है। आपको याद दिला दें कि बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस ताज़ा दूसरे टेस्ट मैच में केमार रोच (Kemar Roach) ने 3 ही विकेट चटकाया। लेकिन, इस सीरीज के पहले मैच में उन्होंने 7 विकेट झटके थे, जिसमें एक पारी में 5 विकेट हॉल (Five Wickets Haul Kemar Roach WI vs BAN Test Series, 2022) भी शामिल है। इस सीरीज में केमार ने कुल 10 विकेट लिए अल्ज़ारी जोसेफ (Alzarri Joseph) ने 12 विकेट हासिल किए।