Keshav Maharaj on Ram Mandir Ayodhya Peace and Spiritual will increase by Ram
केशव महाराज अफ्रीकी क्रिकेटर (तस्वीर)

Loading

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के स्पिनर केशव महाराज ने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सराहना करते हुए उम्मीद जतायी कि यह पूरी मानवता के लिए शांति और सद्भाव लाएगा।  महाराज जब क्रिकेट (Cricketer)  के मैदान पर उतरते हैं, तब आम तौर पर स्टेडियम में ‘राम सिया राम’ की धुन बजने लगती है।  वह बोले कि जब वह भारत के दौरे पर जाएंगे तो जरूर राम मंदिर में दर्शन करना चाहेंगे। इस 33 साल के वामहस्त स्पिनर ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की सराहना करते हुए अपने सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो साझा किया।  

उन्होंने कहा, ‘‘ (जोहानिसबर्ग में भारत के महावाणिज्य दूत) और दक्षिण अफ्रीका में पूरे भारतीय समुदाय को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए शुभकामनाएं देना चाहता हूं। यह सभी के लिए शांति, सद्भाव और आध्यात्मिक ज्ञान लाए।” 

केशव महाराज के परिवार का ताल्लुक मूल रूप से उत्तर प्रदेश ये है। उन्होंने हाल ही में ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में भगवान राम के प्रति अपनी भक्ति के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि इस धुन से वह सहज महसूस करते हैं। 

उन्होंने कहा था, ‘‘भगवान मेरे लिए सबसे बड़ी ताकत है। जब भी मुझे कुछ ऐसा करने का मौका मिलता है, मैं ऐसा करने की कोशिश करता हूं।इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है और दूसरे खिलाड़ियों का सम्मान भी मिलता है। धर्म और संस्कृति का सम्मान करना महत्वपूर्ण है लेकिन स्टेडियम में ‘राम सिया राम’ को बजते हुए सुनना अच्छा लगता है।” 

अयोध्या में सोमवार को राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा की गयी। इस कार्यक्रम को लाखों लोगों ने अपने घरों और पूरे भारत सहित दुनिया के कई देशों के मंदिरों में टेलीविजन पर देखा गया। इसके साथ ही साथ पूजन-कीर्तन व प्रसाद वितरण के कई आयोजन किए गए।

(एजेंसी)