Long Six ICC Cricket Rules
रोहित शर्मा (PIC Credit Social Media)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी (ICC) अक्सर क्रिकेट के नियमों (Cricket Rules) में बदलाव करता रहता है। जिससे क्रिकेट का रोमांच और भी ज़्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अब एक बार फिर क्रिकेट के कुछ नियमों में कुछ बदलाव करने के लिए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने कुछ दलील सबके सामने रखी है। उनकी इस बात से बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी। 

दरअसल, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने ये बात सबके सामने रखी है की अगर कोई बल्लेबाज 100 या इससे ज्यादा मीटर दूर छक्का मरता है तो उसे 6 से ज्यादा रन मिलने चाहिए। केविन पीटरसन इससे पहले भी यह बात कह चुके हैं। जबकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी कुछ ऐसी बात सबके सामने रख चुके हैं। 

कम देखने मिलते हैं 100 मीटर या इससे अधिक मीटर के छक्के 

कई क्रिकेट के दिग्गजों ने पीटरसन की इस बात पर अपनी सहमती जताई है। दिग्गजों का मानना है कि आमतौर पर टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में 100 या उससे ज्यादा मीटर के छक्के देखने मिलते हैं। इस तरह के छक्के हर बार या हर दिन नहीं लगते हैं। ऐसे में बल्लेबाजों को 100 मीटर या उससे लंबा छक्का लगाने पर 12 रन दिए जाए तो यह गलत नहीं होगा। इससे बल्लेबाज के साथ टीम को भी फायदा पहुंचेगा।   

रोहित भी दे चुके हैं दलील  

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी इस तरह की दलील दे चुके हैं। उन्होंने कहा था कि अगर आईसीसी इस तरह के नियम लागू करता है तो यह काफी अच्छा होगा। रोहित ने कहा था कि अगर बल्लेबाज 100 मीटर का छक्का लगाता है, तो उसे 10 रन मिलने चाहिए।

केविन पीटरसन की इस बात के बाद हो सकता है कि आईसीसी इस तरह का नियम लागु कर दे। हालांकि, आईसीसी की तरफ से अब तक ऐसी कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन, ऐसा होता है तो इससे क्रिकेट का रोमांच और भी बढ़ जाएगा।