kl-rahul-birthday-special-when-kl-rahul-suspended-from-indian-cricket-team-for-koffee-with-karan-episode

Loading

नई दिल्ली: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul Birthday) आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी फ़िलहाल इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं। केएल राहुल भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाजों से एक हैं। उनके नाम कई रिकार्ड्स दर्ज है। इस खिलाड़ी ने कई बार अपने दम पर टीम को जीत दिलाई है। तो आइए आज जानते हैं राहुल ल (KL Rahul) के बारे में कुछ खास बातें…

राहुल को वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप बल्लेबाजों में गिना जाता है। क्रिकेट के हर फॉर्मेट में राहुल (KL Rahul) ने अपनी बल्लेबाजी से कमाल कर दिखाया है। केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल, 1992 को कर्नाटक में हुआ। उनका पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल (Kannanur Lokesh Rahul) है। राहुल के पिता डॉक्टर लोकेश इंजीनियर और मां राजेश्वरी प्रोफेसर हैं। लेकिन, क्या आपको पता है भारतीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले इस खिलाड़ी के नाम के साथ बहुत बड़ी गड़बड़ हुई थी। 

पिता की गलती से बदला नाम 
दरसअल, राहुल (KL Rahul) के पिता सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे। वह अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे रोहन के नाम पर रखना चाहते थे। लेकिन, केएल का नामकरण के समय उनके पिता रोहन नाम भूल गए। उन्हें लगा कि गावस्कर के बेटे का नाम राहुल है और यही नाम उन्होंने अपने बेटे को दे दिया।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KL Rahul👑 (@klrahul)

पिता बनाना चाहते थे इंजीनियर, बन गए क्रिकेटर 
राहुल (KL Rahul) पढ़ाई में बेहद अच्छे थे।इसलिए उनके पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे। मगर, राहुल खेल  करियर बनाना चाहते थे। उन्होंने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया। राहुल की लगन को देखने के बाद उनके परिवार ने भी उन्हें सपोर्ट किया। जिसके बाद राहुल ने साल 2010 में कर्नाटक की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KL Rahul👑 (@klrahul)

अंडर- 19 के दिनों से ही दिखने लगा जलवा
केएल राहुल (KL Rahul) साल 2010-11 से क्रिकेट की दुनिया में अपनी जगह बना चुके थे। उन्होंने अंडर-19 टीम में खेलना शुरू किया था। उन्होंने कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें साल 2010 में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली। जहां उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 143 रन अपने नाम किए।

बेहतरीन विकेटकीपर 
राहुल बल्ले के अलावा स्टंप के पीछे से भी मैच बदलने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने कई बार शानदार विकेटकीपिंग करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है। हालांकि, एक दौर ऐसा भी आया, जब उनका खेलना मुश्किल हो गया था। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KL Rahul👑 (@klrahul)

विवादों में फंस चुके राहुल
साल 2019 में ‘कॉफी विद करण’ शो पर केएल राहुल और हार्दिक पंड्या ने महिलाओं को लेकर किए गए अभद्र टिप्पणी की थी। जिसके चलते उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था। हालांकि, बाद में इस निलंबन को बाद में हटा लिया गया। लेकिन, इन दोनों खिलाडियों को 4 सप्ताह के अंदर अर्द्धसैनिक बलों के 10 शहीद कांस्टेबलों की विधवाओं को 1-1 लाख रुपये देने कहा गया था। साथ ही 10-10 लाख रुपया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड को भी देना पड़ा था।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by KL Rahul👑 (@klrahul)

साल 2013 में किया आईपीएल डेब्यू
राहुल (KL Rahul) ने साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया। वह आईपीएल में पहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेले। इसके बा वह लंबे समय से पंजाब किंग्स की तरफ से खेल रहे थे। वहीं, साल 2022 से राहुल लखनऊ सुपरजायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं। 

राहुल के कुछ अहम रिकार्ड्स
राहुल इकलौता भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच में सेंचुरी ठोकी हो। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सबसे तेज पचासा राहुल के नाम दर्ज हैं, उन्होंने 14 गेंद पर फिफ्टी जड़ी थी। हालांकि, इस साल पेंट कमिंस भी उनके बराबर आ चूके हैं। राहुल भारत के लिए टेस्ट, वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मैट में सेंचुरी ठोक चुके हैं। ऐसा करने वाले वो महज तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। सुरेश रैना और रोहित शर्मा बाकी दो ऐसे क्रिकेटर हैं, जो यह कारनामा कर चुके हैं।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Athiya Shetty (@athiyashetty)

इस साल बंधे शादी के बंधन में
राहुल ने साल 2023 की शुरुआत में शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया। उन्होंने 23 जनवरी 2023 को बॉलीवुड एक्ट्रेस अथिया शेट्टी संग सात फेरे लिए। यह शादी सुनील शेट्टी के खंडाला वाले बंगले में हुई थी। ये पूरी तरह से प्राइवेट रखी गई थी। इस रॉयल वेडिंग में बॉलीवुड और स्पोर्ट्स इंडस्ट्री के सितारों और कपल के करीबियों ने शिरकत की थी।