File Photo
File Photo

    ICC T20 World Cup, 2021 का फाइनल मुकाबला कल, यानी रविवार, 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की महाभिड़ंत न्यूज़ीलैंड से होगी। गौरतलब है कि केन विलियमसन ,(Ken Williamson) की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने SUPER-12 स्टेज में ग्रुप 2 में खेले 5 मैचों में 4 जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई जिसके बाद सेमीफाइनल में धारदार इंग्लैंड की टीम को बेहद रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची।

    वहीं, वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान को (Australia vs Pakistan T20 World Cup Semifinal 2021) 5 विकेट से हराया और फाइनल में जगह बनाई। T20 वर्ल्ड कप का इतिहास बताता है कि दोनों टीम पहली बार फाइनल में पहुंची हैं और अबकी बार नया बाज़ीगर के सिर पर चैंपियन बनने का ताज होगा।

    कब, कहां और कितने बजे होगा फाइनल मुकाबला

    ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड

    शेख जायद स्टेडियम, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

    शाम 7:30 बजे

    लाइव टेलीकास्ट: Star Sports Network, Hotstar App

    पिच का मिजाज़ जानिए

    शेख जायद स्टेडियम, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए बढ़िया मानी जाती है। गौरतलब है कि IPL 2021 में भी इस मैदान में बल्लेबाजों के बल्ले से रनों की खूब बारिश हुई थी। इससे अनुमान ये है कि फाइनल के महामुकाबले में भी बड़ा स्कोर देखने को मिल सकता है।

    गौरतलब है कि, 

    शेख जायद स्टेडियम, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 74 T20I मैच खेले गए हैं।

    इतिहास गवाह है कि इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 34 जीते। 

    पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 38 मैच जीते हैं।

    AUS vs NZ हेड-टू-हेड

    T20 International Cricket का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच (Australia vs New Zealand T20 Matches) अब तक कुल  14 मैच हुए हैं, जिसमें 9 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज़ की। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने 5 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। आंकड़े बताते हैं कि T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है।

    आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि ICC ODI WORLD CUP, में न्यूजीलैंड टीम को खराब किस्मत के कारण फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। और, ICC T20 WORLD CUP, 2021 में न्यूजीलैंड के धाकड़ कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज केन विलियमसन (Ken Williamson) के नेतृत्व में पहली बार न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में पहुंची है।

    दोनों देशों की संभावित प्लेइंग XI

    ऑस्ट्रेलिया (Australia)

    डेविड वार्नर, एरोन फिंच (Captain), मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (Wicket-keeper), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

    न्यूजीलैंड  (New Zealand)

    मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (Captain), डेवोन कॉनवे (Devon Conway), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।