Virat Kohli's record could be snatched in the World Cup
File Photo

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच (India vs South Africa Test Series) 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के सेंचुरियन के मैदान में खेले गए पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को (Centurion Test Match 2021) 113 रन से हराकर नया इतिहास रच दिया। टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के नाम एक और स्टार दर्ज हो गया। 

    इतिहास गवाही दे रहा है कि सेंचुरियन के मैदान में यह भारत की पहली जीत है। इस जीत के साथ ही विराट कोहली की कमान में भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। यही नहीं, भारत सेंचुरियन के मैदान में साउथ अफ्रीका को हराने वाला पहला देश भी बन गया है। 

    गौरतलब है कि, इस मैच के चौथे दिन, यानी कल बुधवार को लंच के बाद बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए अगली 12 गेंदों पर ही मेजबानों की दूसरी पारी खत्म हो गयी। भारतीय गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin off-spinner Team India) ने पारी के 68वें ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर लगातार 2 विकेट चटकाकर भारत को जीत दिला दी। इससे ठीक पहले वाले ओवर में मोहम्मद शमी ने जैनसेन को पवेलियन लौटाया था। 

    भारत की तरफ से जीत के लिए मिले टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 191 रनों पर ढेर कर दी गई। और विराट कोहली ने 113 रन से मैच जीत लिया। भारत की तरफ से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने 3-3 विकेट हासिल किए। मोहम्मद सिराज ने एक खिलाड़ी को आउट किया और भारतीय टीम के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) ने 2 विकेट चटकाए।

    गौरतलब है कि बीते बुधवार को मैच के चौथे दिन की समाप्ति पर विराटसेना ड्राइविंग सीट पर थी और साउथ अफ्रीका भारत की तरफ से जीत के लिए मिले 305 रनों के लक्ष्य को चेज करते हुए 94 रनों पर 4 विकेट को चुका था। तब साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa Test Match) 52 रन बनाकर पिच पर जमे हुए थे। आज पांचवें दिन यहां से साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 211 रन बनाने थे। लेकिन, विराट कोहली के गेंदबाजों ने 6 खिलाड़ियों को आउट कर साउथ अफ्रीका के इरादों पर पानी फेर दिया और मैच जीत लिया।   

    पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमें ऐसी थीं

    भारत

    1. विराट कोहली (Virat Kohli Captain) 2. केएल राहुल 3. मयंक अग्रवाल 4. चेतेश्वर पुजारा 5. अजिंक्य रहाणे 6. ऋषभ पंत (Wicket-keeper) 7. रविचंद्रन अश्विन 8. शार्दूल ठाकुर 9. मोहम्मद शमी  10. जसप्रीत बुमराह 11. मोहम्मद सिराज।

    साउथ अफ्रीका

    1. डीन एल्गर (Dean Elgar Captain), 2. एडिएन मार्कराम 3. कीगन पीटरसन 4. रैसी वॉन डेर डुसेन 5. टेंबा बवुमा 6. क्विंटन डि कॉक (Wicket-keeper) 7. वियान मुल्डर 8. मार्को जैनसेन 9. केशव महराज 10.कैगिसो रबाडा 11. लुंगिडी एंगिडी।

    – विनय कुमार