Kapil Dev, Virat Kohli and Mohammad Azharuddin

Loading

-विनय कुमार

आज Kensington Oval, Bridgestone, Barbados के मैदान में वनडे सीरीज के भारत बनाम वेस्ट इंडीज दूसरे मैच के लिए मैदान में उतरते ही विराट कोहली के नाम एक और कीर्तिमान चस्पां हो जाएगा। आज के मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में शामिल होते के विराट कोहली भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और कपिल देव से आगे निकल टॉप पर पहुंच जाएंगे।

विराट कोहली WI vs IND 2nd ODI Match, 2023 में आते ही वनडे क्रिकेट के इतिहास में वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की गवाही देता है कि वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में फिलहाल विराट कोहली ज्वाइंट तौर पर कपिल देव (Kapil Dev) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) के साथ बराबरी पर हैं। इस ताज़ा सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली ने इन दोनों पूर्व महान बल्लेबाज़ों की बराबरी कर ली थी।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन और विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ  अब तक 43-43 वनडे मैच खेले हैं। आज मैदान में उतरते ही विराट कोहली के नाम वेस्ट इंडीज के खिलाफ ये 44वां मैच होगा। और, वे वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

वनडे क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अब तक बड़ा ही शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक खेले कुल 43 मैचों में 2261 रन बनाए हैं। जिसमें उनके बल्ले से निकली 9 सेंचुरी और 11 हाफ सेंचुरी शामिल हैं। वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का बेस्ट स्कोर 157* रन नॉट आउट रहा है।