Marsh
PTI Photo

Loading

पुणे. स्टार आल राउंडर मिचेल मार्श ने नाबाद 177 रन की धुआंधार पारी के दौरान 17 चौके और नौ छक्के जड़े जिससे आस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां विश्व कप के अपने अंतिम लीग मैच में बांग्लादेश को आठ विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए अच्छा अभ्यास किया। आस्ट्रेलिया ने मार्श के तीसरे वनडे शतक तथा डेविड वार्नर (53 रन) और स्टीव स्मिथ (नाबाद 63 रन) के अर्धशतकों की बदौलत 307 रन का लक्ष्य 32 गेंद रहते हासिल कर लिया। अब पांच बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया का सामना कोलकाता में सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा।

बांग्लादेश वर्ल्ड कप अभियान समाप्त

बांग्लादेश ने अपना अभियान एक और हार से समाप्त किया और अब टीम उम्मीद करेगी कि भारत रविवार को नीदरलैंड को हरा दे ताकि वह पाकिस्तान में होने वाली 2025 चैम्पियंस ट्राफी के लिए क्वालीफाई करने के लिऐ अपने आठवें स्थान पर कायम रहे। मार्श अपने दादा के देहांत के बाद स्वदेश लौट गये थे। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए वार्नर के साथ 116 गेंद में 120 रन और फिर तीसरे विकेट के लिए स्मिथ के साथ 136 गेंद में 175 रन की नाबाद साझेदारी बनायी। मार्श की पारी इस विश्व कप में ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद 201 रन के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है।

तौहिद हृदय का अर्धशतक, मार्श और वार्नर का आक्रमण

इससे पहले तौहिद हृदय (74 रन) के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 306 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। आस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ट्रेविस हेड (10 रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन मार्श और वार्नर ने 15 ओवर में टीम को एक विकेट पर 100 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। मार्श ने आक्रामक शुरूआत की और वह शुरू से ही अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे जिससे वार्नर ने तेजी नहीं दिखायी। मार्श ने चौथे ओवर में मेहदी हसन पर तीन चौके जड़े और फिर तास्किन अहमद पर डीप स्क्वायर लेग में छक्का लगाया। फिर उन्होंने नासुम अहमद पर एक और छक्का जड़ने के बाद 12वें ओवर में मेहदी हसन मिराज की गेंद को भी छक्के के लिये भेजा। मार्श ने इससे 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

वार्नर ने अपने पुल शॉट का अच्छा इस्तेमाल किया और विकेट के बीच रन लेना जारी रखा। उन्होंने सातवें ओवर में नासुम अहमद पर दो बार चौथे जड़े। वार्नर ने 19वें ओवर में इसी गेंद पर एक चौका जड़कर मार्श के साथ 100 रन की भागीदारी पूरी की और एक और बाउंड्री से अपना अर्धशतक पूरा किया। मुस्तफिजुर रहमान ने 23वें ओवर में वार्नर का विकेट झटका, हालांकि शांटो ने यह कैच लगभग गिरा ही दिया था। मार्श ने इसी लय में धुआंधार खेलना जारी रखा और कवर ड्राइव और ऑफ ड्राइव पर सबसे ज्यादा रन जुटाये। उन्होंने 31वें ओवर में शतक पूरा किया और फिर मेहदी हसन पर लांग आन पर एक और छक्का जड़ दिया। मार्श ने फिर मुस्तफिजुर पर 33वें और 42वें ओवर में एक एक छक्का जड़ा। अंत में स्मिथ ने मुस्तफिजुर पर चौका लगाकर विजयी रन बनाया।

एडम जम्पा ने झटके दो विकेट

इससे पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली आस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा (32 रन देकर दो विकेट) ने दो विकेट झटके जिससे वह इस विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये। अपना पहला मैच खेल रहे सीन एबोट (61 रन देकर दो विकेट) ने भी दो विकेट चटकाये। नयी गेंद से गेंदबाजी करने वाले जोश हेजलवुड 21 रन देकर कोई विकेट नहीं ले पाये। हृदय ने 79 गेंद की पारी के दौरान पांच चौके और दो छक्के जड़े। 22 वर्षीय हृदय के अलावा कोई भी बांग्लादेशी बल्लेबाज अपनी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सका। बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास (36 रन) और तंजिद हसन (36 रन) ने अच्छी शुरूआत करायी जिससे टीम ने बिना विकेट गंवाये 76 रन बना लिये थे। हेजलवुड ने मेडन ओवर से शुरूआत की लेकिन मिचेल स्टार्क की अनुपस्थिति में नयी गेंद से साथ निभाने वाले पैट कमिंस ने अपने पहले ही ओवर में 10 रन दे दिये। छठे ओवर में तंजिद ने उन पर दो चौके जमाये।

लिटन दास ने भी आठवें ओवर में एबोट पर तीन चौके जड़ दिये और फिर तंजिद ने मिचेल मार्श पर एक चौका जड़कर 49 गेंद में टीम के 50 रन पूरे कराये। मार्श ने इस तरह 13 रन लुटा दिये, पर एबोट की शार्ट गेंद पर तंजिद इसी गेंदबाज को कैच देकर आउट हुए। नजमुल हुसैन शांटो (45 रन) भी अच्छी लय में दिख रहे थे, उन्होंने भी मार्श पर दो चौके जमाये जिससे बांग्लादेश ने 15.1 ओवर में एक विकेट पर 100 रन पूरे किये। जम्पा ने फिर लिटन का विकेट झटक लिया जो लांग आन पर मार्नस लाबुशेन को कैच देकर पवेलियन पहुंचे। हृदय ने शांटो के साथ 66 गेंद में 63 रन की साझेदारी के दौरान दो छक्के जड़े लेकिन लाबुशेन ने शानदार क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश करते हुए कार्यवाहक कप्तान शांटो को रन आउट किया।

महमूदुल्लाह (32 रन) ने हृदय के साथ 44 रन की भागीदारी के दौरान तीन छक्के और एक चौका जमाया जिससे बांग्लादेश ने 32वें ओवर में 200 रन पूरे कर लिये थे। लेकिन वह रन आउट हो गये जिसमें भी लाबुशेन का शानदार क्षेत्ररक्षण दिखा। हृदय ने 39वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन मुश्फिकुर रहीम (21 रन) जम्पा का दूसरा शिकार बने। मेहदी हसन मिराज इसके बाद आउट होने वाले अगले खिलाड़ी रहे जिन्हें एबोट ने अपना शिकार बनाया। हृदय की शानदार पारी का अंत 47वें ओवर में हुआ। वह स्टोइनिस की फुल टॉस गेंद को उठाने के प्रयास में मिडविकेट पर लाबुशेन के हाथों कैच आउट हुए। एबोट ने फिर मेहदी को आउट करने के बाद नासुम अहमद को रन आउट किया जिससे बांग्लादेश की टीम अंतिम 10 ओवर में महज 67 रन ही जोड़ सकी। (एजेंसी)