MS Dhoni bid farewell to cricket
File Photo

    -विनय कुमार

    बीते कुछ महनीने में जब से टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul) इंजरी और सर्जरी से उबर रहे हैं, देखा यह जबरा है कि टीम इंडिया का मैनेजमेंट टीम के टॉप ऑर्डर में सलामी बल्लेबाज़ी को लेकर कई प्रयोग कर रहा है।

    आपको याद दिला दें कि हाल के इंग्लैंड के दौरे में (India in England Tour 2022 IND vs ENG ODI and T20I Series, 2022) भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को T20 सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग करने बुलाया गया था। अब, देखा ये गया है कि वेस्ट इंडीज़ के दौरे में 5 मैचों की T20I सीरीज में (IND vs WI T20I Series, 2022) कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) के साथ ओपनिंग करने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) उतरे।

    इन बदलते तस्वीरों के मद्देनजर भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर (R Sridhar) ने उस दोनों की याद दिलाई जब तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Former Captain Team India) ने रोहित शर्मा से चैंपियंस ट्रॉफी-2013 (Champions Trophy, 2013) में पारी की ओपनिंग करने का निर्णय लिया था।

    आर श्रीधर ने एक स्पोर्ट्स न्यूज एजेंसी से उन दिनों किन्याद दिलाते हुए कहा कि जबकि दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) नेट्स में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, तब धोनी (MS Dhoni) ने रोहित (Rohit Sharma) से पारी की ओपनिंग कराई थी। यह धोनी का वह कदम था, जिसने इंडियन क्रिकेट को नई दिशा दी।

    उन्होंने कहा, “धोनी ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy, 2013) में रोहित को ओपनिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया था।दिनेश (Dinesh Karthik) प्रैक्टिस सेशन में बेहतरी बैटिंग कर रहे थे, लेकिन रोहित को खेलना था … इसलिए उस समय टीम मैनेजमेंट और तात्कालीन कप्तान धोनी (MS Dhoni) ने, रोहित के लिए टॉप ऑर्डर में एक जगह बनाई। वह एक बेहतरीन फैसला था।”

    गौर करें तो एक बात बिलकुल साफ है कि सूर्यकुमार यादव लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट फॉर्मेट में भारत के टॉप बल्लेबाजों में से एक बनकर सामने आए हैं। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ अब तक खेले गए इस सीरीज के मैचों में बढ़िया प्रदर्शन किया है। उन्होंने तीसरे मैच में सलामी बल्लेबाज़ी करते हुए धमाकेदार पारी खेली और सिर्फ 44 गेंदों में 76 रन बनाए। जिसमें उनके बल्ले से 8 चौके और 4 छक्के भी निकले।

    आर श्रीधर ने कहा कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने बतौर ओपनर बढ़िया प्रदर्शन किया है, जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) के ब्रेक से लौटने तक श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का नंबर 3 पर खेलना तय है।