Musheer Khan became the youngest Mumbai batsman to record a century in the Ranji Trophy final, surpassing Sachin Tendulkar.
मुशीर खान और सचिन तेंदुलकर (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स देश: रणजी ट्रॉफी का फाइनल (Ranji Trophy 2023-24) मैच मुंबई और विदर्भ (Mumbai vs Vidarbha Final Match) के बीच वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है। इस मैच में सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के छोटे भाई मुशीर खान (Musheer Khan) ने जबरदस्त पारी खेलकर मुंबई को मजबूत स्थिति में ला खड़ा किया है। इतना ही नहीं मुशीर ने इतिहास रचते हुए क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 255 गेंदों में अपना शतक पूरा किया।

वसीम जाफर के बाद मुशीर ऐसा करने वाले बने दूसरे बल्लेबाज  

मुंबई के मुशीर खान ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में विदर्भ के खिलाफ शतकीय पारी खेली। उन्होंने 326 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 136 रन बनाए। हालांकि मुशीर को हर्ष दुबे ने एलबीडब्ल्यू के जरिए आउट किया। मुंबई की पारी के 90वें ओवर में उन्होंने अपना प्रथम श्रेणी का दूसरा शतक जड़ा। इससे पहले बड़ौदा के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था। वसीम जाफर के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज थे।

मुशीर ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 

इतना ही नहीं मुशीर खान ने रणजी के फाइनल में शतक जड़कर मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का 29 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वह ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। मुशीर ने 19 साल 14 दिन की उम्र में शतक लगाया। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने अपने 22वें जन्मदिन से पहले पंजाब के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। दिलचस्प बात यह है कि सचिन के सामने ही मुशीर खान ने उनका रिकॉर्ड तोड़ा। इस दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी वानखेड़े में मौजूद थे। 

पिता भी स्टेडियम में मौजूद 

जिस समय मुशीर ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा उस समय उनके पिता नौशाद खान भी स्टेडियम में ही मौजूद थे। उन्हें बेटे की इस उपलब्धि पर तालियां बजाते देखा गया। उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया। इससे पहले उनके बड़े बेटे सरफराज खान ने भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। जहां उन्होंने अपनी पहली पारी में अर्धशतक लगाया था। सरफराज खान ने तीन पारियों में 200 रन बनाए।

मैच का हाल 

जानकारी के लिए बता दें कि रणजी के फाइनल मुकाबले में मुंबई ने विदर्भ के खिलाड़ बड़ी लीड हासिल कर ली है। खबर लिखे जाने तक मुंबई अपने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाकर 518 की लीड ले चुकी है। मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 73 रन की शानदार पारी खेली। जबकि श्रेयस अय्यर ने भी 95 रन बनाकर मुंबई को मजबूती दी। वहीं मुशीर के 136 से मुंबई जीत की तरफ आगे बढ़ा। फिलहाल क्रीज पर तुषार देशपांडे और शम्स मुलानी मौजूद है।