World-Cup-Final-
नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

Loading

अहमदाबाद : भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में विश्व कप क्रिकेट 2023 का फाइनल (World Cup Final) मैच रविवार को खेला जाएगा। यहां पर दोनों टीम में अपने-अपने अभ्यास सत्र को पूरा करके फाइनल मैच में उतरने की तैयारी कर रही हैं। मैच के पहले दोनों कप्तानों ने पिच का हाल जाना और पिच का मिजाज समझने की कोशिश की, ताकि फाइनल मुकाबले में उसी के हिसाब से अपनी प्लेइंग 11 का सेलेक्शन किया जा सके। पिच को लेकर कप्तान रोहित शर्मा ने कोच व टीम के खिलाड़ियों से भी बात की।

आपको बता दें कि आईसीसी विश्व कप क्रिकेट 2023 के फाइनल मैच के पहले यहां पर 4 मैचों की मेजबानी की जा चुकी है, जिसमें यहां पर सबसे बड़ा स्कोर अब तक 286 रन का बना है। इसे ऑस्ट्रेलिया ने ही इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था और इंग्लैंड इस स्कोर को चेज करने में नाकाम रहा। इंग्लैंड की टीम 253 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी।

वहीं अगर यहां कि पिच के पिछले रिकार्ड देखा जाए तो इस मैदान की पिच काफी धीमा खेलती है। यहां स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना बताई जाती है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यहां पर कम रन बने हैं। इस पिच पर औसत स्कोरिंग रेट 5 रन प्रति ओवर से भी कम बताया जाता रहा है।

इस मैदान पर ओवर ऑल देखा जाए तो पहली पारी का उच्चतम स्कोर 365 रनों का है और अगर सक्सेसफुल रन चेज की बात की जाए तो इस मैदान पर अब तक 325 रनों का अधिकतम स्कोर चेज किया जा चुका है।

हालांकि, हाल के वर्षों में, विशेष रूप से आईपीएल के दौरान, ट्रैक तेज़ हो गया है और रन बनाने में सहायता मिली है। स्पिनरों के लिए अभी भी वहां कुछ है, लेकिन यहां उच्च स्कोर काफी संभव है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने कुल 30 वनडे मैचों की मेजबानी की है। पहले और दूसरे बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 15-15 मैच जीते हैं।

अब तक खेले गए मैच : 30

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत : 15

दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत : 15

पहली पारी का औसत स्कोर : 243

पहली पारी का उच्चतम स्कोर : 365

अब तक उच्चतम सफल रन-चेज़ : 325

मैच के पहले दोनों टीमों के कप्तानों ने मैच के लिए आरक्षित पिच का हाल जानने की कोशिश की। पिच का मिजाज समझने के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने थोड़ा समय भी लिया, ताकि फाइनल मुकाबले में उसी के हिसाब से अपनी प्लेइंग 11 का सेलेक्शन किया जा सके। पिच की क्वालिटी को लेकर कप्तान रोहित शर्मा ने कोच व टीम के खिलाड़ियों से भी बात की। पिच धीमी व स्पिनरों की मददगार होने की संभावना है, ऐसे में क्या एक अतिरिक्त स्पिनर को उतारा जा सकता है। 

उम्मीद जतायी जा रही है कि कल के मैच में आर अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए। ऐसे में किस खिलाड़ी को बाहर बैठना होगा, ये फैसला करना मुश्किल है। लेकिन अगर एक गेंदबाज बदलना है तो मोहम्मद सिराज की जगह आर अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।