Team India
Photo: BCCI

Loading

-विनय कुमार

तीन मैचों की IND vs AUS ODI Series, September, 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 2-1 से बेहतरीन प्रदर्शन के साथ जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया की अगली रणभूमि है ICC ODI World Cup, 2023. इस महायुद्ध के चक्रव्यूह के पहले व्यूह में भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम होगी। अगर, वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत जीत हासिल करती है, तो यकीनन टीम इंडिया का इस सफर में हौसला और बुलंद हो जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने हालिया भारत दौरे में भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में जीत ज़रूर हासिल की, लेकिन मोहाली और इंदौर के मैचों में भारतीय टीम के बल्लेबाज़ और गेंदबाजों ने अपनी अपनी हुनर का बेहतरीन तांडव मचाया और ऑस्ट्रेलिया को अपनी धार दिखाई।

ऐसे में वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को सामने देख रही भारतीय टीम को जीत हासिल करना बहुत कठिन नहीं होगा, बशर्ते मैदान, पिच और आबोहवा के साथ विपक्षी टीम के मद्देनजर एक सॉलिड प्लेइंग इलेवन को लेकर मैदान में उतरे। इसी को लेकर क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने बेस्ट प्लेइंग इलेवन सुझाया है।

सुनील गावस्कर ने Star Sports से अपनी खास बातचीत में कहा कि अगर भारत इस  मैच के लिए 3 स्पिनर चुनता है, तो रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाना चाहिए। यदि 3 तेज़ गेंदबाज लिए जाते हैं, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह होने चाहिए।

AUS vs IND World Cup के  लिए Sunil Gavaskar की बेस्ट Playing-XI

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

वहीं, इरफान पठान ने भी IND vs AUS ODI World Cup, 2023 के मैच से पहले सभी कंडीशन को देखते हुए अपनी प्लेइंग इलेवन बताई। उन्होंने सुनील गावस्कर द्वारा सुझाई गई प्लेइंग इलेवन के टॉप-7 खिलाड़ियों के नाम पर राजी नज़र आए। लेकिन, ख़ास कर बोलर्स को लेकर उन्होंने अपनी राय देते हुए कहा कि वे चाहेंगे कि इस मैच में 5 गेंदबाज को खेलाया  जाए। छठे गेंदबाज के तौर पर हार्दिक पांड्या हैं। इसलिए प्लेइंग इलेवन में विकेट चटकाने वाले बोलर्स को लिया जाना चाहिए । 

इसकी वजह ये है कि टीम इंडिया जिस पिच पर खेलने उतरेगी, उनमें ओस भी होगी। इस कारण से सॉलिड बोलिंग लाइन-अप की जरूरत है। इस लिहाज़ से 3 सीमर लिया जाए। और, यदि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के साथ किसी और एक बोलर को लेने की स्थिति बने, तो रविचंद्रन अश्विन बढ़िया विकल्प होंगे।