अफ्रीकी देशों में गहराया ओमिक्रॉन का खतरा! क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने घरेलू खेलों को कर दिया स्थगित

    नई दिल्ली: कोरोना के नए वैरियंट ने पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है। भारत और साऊथ अफ्रीका दौरे पर कोरोना के ऑमिक्रॉन के काले बदल मंडरा रहे है। इस महीने के अंत में भारत दौरे के लिए नई चिंताओं को बढ़ाते हुए टीम के कुछ सदस्यों के आगमन पर कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Africa) ने घरेलू खेलों का एक दौर स्थगित कर दिया है।

    भारत के साऊथ अफ्रीका दौरे पर बीसीसीआई जल्द ही दौरे पर फैसला करेगा। जो कि 17 दिसंबर से जोहान्सबर्ग में पहले टेस्ट के साथ शुरू होने वाला है।

    साऊथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने  एक बयान में कहा, “क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका पुष्टि कर सकता है कि 02-05 दिसंबर के बीच होने वाले सभी तीन, राउंड 4, डिवीजन टू सीएसए 4-दिवसीय घरेलू सीरीज मैच स्थगित कर दिए गए हैं।”

    प्रतियोगिता बायो-सिक्योर एनवायरनमेंट (बीएसई) में आयोजित नहीं की जा रही है।  इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों में कुछ संक्रमण के मामले सामने आ गए। जिसके बाद बोर्ड ने यह फैसला लिया। 

    बोर्ड ने कहा  “सभी शामिल लोगों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए संगठन के COVID-19 प्रोटोकॉल में निर्धारित एहतियाती और निवारक उपायों को सक्रिय करना CSA की सर्वोच्च प्राथमिकता है।” यदि भारत श्रृंखला होती है तो सख्त जैव-सुरक्षित वातावरण में आयोजित की जाएगी।

    सीएसए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और इस साल के शेष फिक्स्चर के बारे में निर्णय उचित समय पर किया जाएगा क्योंकि यह विकसित होता है। सीएसए ने कहा, “इसके अलावा, सीएसए बी-सेक्शन 3-दिवसीय और 1-दिवसीय मैचों में एक ही सप्ताहांत के लिए निर्धारित नॉर्दर्न और ईस्टर्न को भी 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।”

     बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गुरुवार को एएनआई से पुष्टि की कि दोनों बोर्ड लगातार संपर्क में हैं और खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा। “हम कोरोना के नए वैरियंट ऑमिक्रॉन के खतरे के कारण श्रृंखला को एक सप्ताह टालने के लिए चर्चा कर रहे हैं और हम भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, दोनों बोर्ड लगातार संपर्क में हैं और हर चीज पर चर्चा की जा रही है।