virat kohli
File Photo

Loading

-विनय कुमार

खेल की दुनिया में कई कीर्तिमान ऐसे भी हैं, जिनका टूटना बड़ा कठिन नजर आता है। ऐसा ही एक कीर्तिमान भारत के महान बल्लेबाज़ विराट कोहली के नाम है। वो भी गेंदबाज़ी में।

बहुत कम लोग ही शायद इस बात से वाकिफ होंगे कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने ODI और T20I Cricket में बोलिंग भी की है और विकेट भी चटकाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि विराट कोहली ने इन दोनों फॉर्मेट में 4-4 विकेट चटकाए हैं। यही नहीं T20I में अमान्य गेंद पर ही उनके नाम एक विकेट दर्ज़ हो गया था। जबकि एक ओवर के 6 बॉल करने बाकी ही थे। आइए जानें पूरी कहानी। 

गौरतलब है कि आज से करीब 12 साल पहले 1 अगस्‍त 2011 को मैनचेस्टर के मैदान में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए एक T20I मैच में विराट कोहली ने इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी में 8वें ओवर की बोलिंग ली थी। इस ओवर की उनकी पहली गेंद वाइड चली गई, और इसपर शोर लगाने के चक्कर में क्रीज़ से बाहर निकले इंग्लैंड के बल्लेबाज़ केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) को क्रिकेट की दुनिया के ‘चीता’ विकेटकीपर और उस टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) ने स्‍टंपिंग कर आउट कर दिया था। यानी, बिना मान्य बॉल किए ही, उनके खाते में एक विकेट आ गया था। यह रिकॉर्ड शायद बड़ा मुश्किल से ही टूट पाएगा। 

उस मुकाबले में विराट कोहली की गेंदबाज़ी की बात की जाए, तो, उन्होंने कुल 3 ओवर की बोलिंग की थी, जिसमें उन्होंने 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया था।