Phil Salt

Loading

नयी दिल्ली. विकेटकीपर बल्लेबाज फिल सॉल्ट के तूफानी अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के एकतरफा मुकाबले में शनिवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को सात विकेट से हराकर प्ले ऑफ में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखी।

आरसीबी के 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने सॉल्ट की 45 गेंद में छह छक्कों और आठ चौकों से 87 रन की पारी के अलावा कप्तान डेविड वार्नर (22) के साथ उनकी पहले विकेट की 60, मिशेल मार्श (26) के साथ दूसरे विकेट की 59 और रिली रोसेयु (22 गेंद में नाबाद 35, तीन छक्के, एक चौका) के साथ तीसरे विकेट की 52 रन की साझेदारी से 20 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 187 रन बनाकर जीत दर्ज की। इस जीत के साथ दिल्ली ने आरसीबी के खिलाफ लगातार चार हार के क्रम को भी तोड़ दिया। टीम अंक तालिका में 10 मैच में आठ अंक के साथ नौवें स्थान पर है।

आरसीबी की टीम 10 मैच में 10 अंक के साथ पांचवें स्थान पर बनी हुई है। आरसीबी ने इससे पहले विराट कोहली (46 गेंद में 55 रन, पांच चौके) और महिपाल लोमरोर (29 गेंद में 54 रन, छह चौके, तीन छक्के) के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की 55 रन की साझेदारी से चार विकेट पर 181 रन बनाए।

कोहली ने कप्तान फाफ डुप्लेसी (45) के साथ भी पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े। दिल्ली की ओर से मार्श सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 21 रन देकर दो विकेट चटकाए। मुकेश कुमार और खलील अहमद ने एक-एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली को वार्नर और सॉल्ट की सलामी जोड़ी ने 31 गेंद में 60 रन जोड़कर तूफानी शुरुआत दिलाई। वार्नर ने मोहम्मद सिराज के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की जिसके बाद सॉल्ट ने जोश हेजलवुड के ओवर में चौका और छक्का मारा। वार्नर ने वानिंदु हसरंगा का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया।

सॉल्ट ने पांचवें ओवर में सिराज को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा लेकिन वार्नर हेजलवुड की गेंद को हवा में लहराकर मिड ऑफ पर डुप्लेसी को कैच दे बैठे। मार्श ने आते ही हेजलवुड पर छक्का और चौका मारा जिससे दिल्ली ने पावरप्ले में एक विकेट पर 70 रन बनाए। यह दिल्ली का मौजूदा सत्र में सर्वश्रेष्ठ जबकि आरसीबी का सबसे खराब प्रदर्शन है। सॉल्ट ने लेग स्पिनर कर्ण शर्मा पर दो चौकों के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और नौवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। मार्श ने हर्षल पटेल की दूसरी ही गेंद पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर लोमरोर को कैच दे बैठे।

उन्होंने 17 गेंद में तीन चौके और एक छक्का मारा। हर्षल के पारी के 13वें ओवर में रिली रोसेयु ने दो जबकि सॉल्ट ने एक छक्का मारा। इस ओवर में 24 रन बने। दिल्ली को अंतिम छह ओवर में सिर्फ 23 रन की जरूरत थी और टीम ने सॉल्ट का विकेट गंवाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। सॉल्ट को कर्ण ने बोल्ड किया। इससे पहले आरसीबी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद डुप्लेसी और कोहली ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 51 रन जोड़े। कोहली ने खलील पर चौके के साथ खाता खोला और फिर अक्षर पटेल और इशांत शर्मा की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। इसके साथ ही कोहली आईपीएल में सात हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

डुप्लेसी ने इसके बाद मोर्चा संभालते हुए मुकेश का स्वागत तीन चौकों के साथ किया जबकि खलील की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर बिना विकेट खोए 79 रन तक पहुंचाया। डुप्लेसी हालांकि मार्श की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर अक्षर के हाथों लपके गए। उन्होंने 32 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। ग्लेन मैक्सवेल भी मार्श की अगली गेंद पर विकेटकीपर सॉल्ट को कैच दे बैठे। लोमरोर ने आते ही कुलदीप यादव पर छक्का जड़ा और फिर बाएं हाथ के इस स्पिनर के अगले ओवर में भी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

कोहली ने इस बीच इशांत पर चौके और दो रन के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने मार्श की गेंद पर एक रन के साथ 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद मुकेश की गेंद को शॉर्ट फाइन लेग पर खलील के हाथों में खेल गए जिससे आरसीबी का स्कोर तीन विकेट पर 137 रन हो गया। लोमरोर ने इशांत पर दो चौके जड़े जबकि दिनेश कार्तिक ने खलील की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। लोमरोर ने मुकेश पर चौके के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। खलील ने अंतिम ओवर में कार्तिक (11) को वार्नर के हाथों कैच कराया। (एजेंसी)