RCB vs MI clash in double header this evening, know the outcome of head to head matches between the two and who will be today's X-factor

RCB इस सीजन में 2 मैच जीत चुकी है और MI तीनों मैच हार चुकी है।

    Loading

    -विनय कुमार

    आज डबल हेडर है। दोपहर को पहले मैच में CSK vs SRH है और शाम को 7.30 बजे दूसरे मुकाबले में RCB vs MI मैदान में उतरेगी। RCB इस सीजन में 2 मैच जीत चुकी है और MI तीनों मैच हार चुकी है। ऐसे में आज रोहित शर्मा एंड टीम (Rohit Sharma Captain Mumbai MI) हर हाल में जीत हासिल करना चाहेगी। 

    गौरतलब है कि इस ताज़ा सीजन में MI  पहले मैच में DC से 4 विकेट से हारी। उसके बाद, दूसरे मुकाबले में RR से 23 रनों से शिकस्त मिली। फिर, तीसरे मैच में KKR ने 5 विकेट से हराया। MI के लिए यह भी चाहिए है कि रोहित शर्मा कप्तानी पारी खेले। अब तक खेले तीन मैच में उनके बल्ले से 41, 10 और 3 रन ही निकले हैं।  हालांकि, तीनों मैच हारने के बावजूद टीम के कुछ खिलाड़ियों ने निजी तौर पर बढ़िया प्रदर्शन किया है। ईशान किशन (Ishan Kishan) ने टॉप ऑर्डर पर बल्लेबाज़  करते हुए 81, 54 और 14 रन बनाए। जबकि, युवा बल्लेबाज़ तिलक वर्मा (Tilak Varma) ने 22, 61, 38 रन बनाए। मिडल ऑर्डर में उनका अच्छा प्रदर्शन रहा है। डेवाल्ड ब्रेविस (Dewald Bravis Baby AB) के टीम में लिए जाने और फिट होकर टीम में लौटे सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के आने से MI की बैटिंग लाइन-अप को मजबूती मिली है। सूर्यकुमार यादव ने KKR के खिलाफ 36 गेंदों में 52 रन बनाए थे।

    पिछले मुकाबले में 5 गेंदों में नाबाद 22 रनों की पारी खेलने वाले कायरन पोलार्ड (Kieron Polard) फिलहाल रौद्र रूप में हैं। MI को अपनी बोलिंग में धार लानी होगी। बासिल थम्पी और मुरूगन अश्विन को अपनी गेंदबाजी में धार बढ़ानी होगी।  डेनियल सैम्स (Daniel Sams) और टाइमल मिल्स (Tymal Mills) की गेंदबाज़ी कुंद नजर आती है। आपको याद दिला दें कि KKR के खिलाफ़ डैनियल  सैम्स और टाइमल मिल्स बड़े महंगे साबित हुए थे। पैट कमिंस (Pat Cummins) सैम्स की बोलिंग में 4 छक्के और 2 चौके ठोककर 16वें ओवर में 35 रन अपने बल्ले से जोड़े थे। इस मुकाबले में उन्होंने IPL की सबसे तेज हाफ सेंचुरी के रिकॉर्ड की बराबरी की और अपनी टीम को जीत भी दिलाई। 

    जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) मुंबई इंडियंस के सबसे बेहतरीन बोलर रहे हैं, लेकिन, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)  के खिलाफ खेले मैच  में उनकी गेंदों की भी जमकर धुलाई हुई।

    RCB की बात की जाए, तो टीम ने 3 में से 2 मैचों में जीत हासिल की है। हार से इस ताज़ा सीजन की शुरूआत करने के बाद टीम ने फ़ॉर्म पकड़ी।  कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis Captain RCB) की कमान में RCB  वाल को पहले मैच में PBKS से 5 विकेट से हार मिली। उसके बाद उसने KKR को 3 विकेट और RR को 4 विकेट से हराया। दो मैच लगातार जीते।

    फाफ डु डुप्लेसी बढ़िया फॉर्म में नजर आ रहे हैं। दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। लेकिन, आज RCB के कप्तान चाहेंगे कि रन और तेज़ी से बनाए जाएं, साथ की टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी कुछ अपना जलवा दिखाएं। ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)  के शामिल होने से RCB की बैटिंग यूनिट में और दम आएगा।

    बोलिंग में स्पिनर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने अब तक बढ़िया प्रदर्शन किया है। डेविड विली (David Willy) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) को MI के बल्लेबाज़ों की बल्लेबाज़ी पर लगाम कसने की जरूरत वाली धारदार बोलिंग करनी होगी। रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain MI) भी अपने घातक गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज और आकाशदीप से कंसिस्टेंसी चाहेंगे।

    हेड टू हेड मुकाबलों के रिकॉर्ड

    IPL का इतिहास बनाता है कि RCB और MI के बीच अब तक 31 मैच खेले गए हैं, जिसमें RCB को 12 और MI को 19 मुकाबलों में जीत हासिल हुई। IPL 2022 में आज पहली बार दोनों का मुकाबला होगा। 

    पिच का मिजाज़

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पुणे का एमसीए स्टेडियम (MCA Stadium Pune MI vs RCB IPL 2022) का विकेट मैच की शुरुआत में बल्लेबाजों का साथ देता है। लेकिन, कुछ देर बाद वह रंग बदलता है और स्पिन गेंदबाजों को मदद करता है। बेशक, आज का मुकाबला दिलचस्प होगा। जान, आज के मुकाबले में टॉस जीतना अहम साबित हो सकता है। माना जा रहा है कि, टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी लेगी।

    कौन होगा आज के मैच का X-Factor

    आज के मुकाबले में RCB की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल X-Factor साबित हो सकते हैं। उनके अलावा वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) और विराट कोहली (Virat Kohli) भी असर छोड़ सकते हैं। दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) फिनिशर हो सकते हैं।। 

    वहीं दूसरी तरफ़, MI की टीम से ईशान किशन (Ishan Kishan), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), कायरन पोलार्ड (Kieron Polard), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) कहर ढा सकते हैं।

    RCB की संभावित Playing-XI

    फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis Captain), अनुज रावत, विराट कोहली (Virat Kohli), ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik), डेविड विली, शाहबाज अहमद, वनिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasaranga), हर्षल पटेल (Harshal Patel), आकाश दीप, मोहम्मद सिराज।

    MI की संभावित Playing-XI

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), ईशान किशन (Ishan Kishan Wicket-keeper-Batter), डेवाल्ड ब्रेविस (Dewald Bravis Baby AB), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कीरोन पोलार्ड, फैबियन एलन/डेनियल सैम्स, मुरुगन अश्विन, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), टाइमल मिल्स (Tymal Mills), जयदेव उनादकट/बासिल थंपी।