क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन रचा था इतिहास, शतकों की सेंचुरी लगाकर बनाया था रिकॉर्ड

    Loading

    नई दिल्ली: आज यानी 16 मार्च का दिन भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) के लिए बेहद ख़ास दिन है। इसी ही दिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar 100th Century) ने बांग्लादेश (IND vs BAN 2012 Asia Cup) के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, मीरपुर में शतक लगाया था। इस मुकाबले में सचिन ने 147 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली थी। यह शतक सचिन के लिए बेहद ख़ास और महत्वपूर्ण था, जो उनके करियर का बेहद अहम रिकॉर्ड बन गया। 

    दरअसल, सचिन का यह शतक उनके बल्ले से निकला 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक था और यहां उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी यहां तक नहीं पहुंच पाया है। सचिन का यह रिकॉर्ड आज भी कायम है, जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहद मुश्किलों का काम है। सचिन तेंदुलकर  इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। 

    सचिन ने अपना 99 वां शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2011 को विश्व कप के दौरान बनाया था। इसके बाद सचिन एक साल चार दिन तक 99 के आंकड़े पर ही रहे थे। हालांकि, इस दरमियान ऐसे कई मौके आए थे जब सचिन शतक बना सकते थे, लेकिन वह हर बार चूक जाते थे। फिर उन्होंने साल 2012 में एशिया कप के मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसके साथ ही उन्होंने हर पूर्ण सदस्य के खिलाफ वनडे और टेस्ट सेंचुरी लगाने का रेकॉर्ड पूरा किया था।

    साल 2012 के मैच की बात करें तो सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अपने करियर का 462वां वनडे मैच खेलने उतरे थे। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारत के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और गौतम गंभीर क्रीज पर उतरे। लेकिन, भारत की शुरुआत थोड़ी ख़राब रही। भारत ने 25 रन पर अपना पहला विकेट खो दिया।

    गौतम गंभीर के आउट होने के बाद सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली और सुरेश रैना के साथ मिलकर भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचा दिया। इसके साथ सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपना 100वां शतक भी पूरा किया। सचिन ने इस मैच में 147 गेंदों पर 114 रन बनाए। सचिन के शानदार शतक और कोहली, रैना के अर्धशतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 290 रन का टारगेट दिया। हालांकि, सचिन का शतक भारत को यह मैच जीता नहीं पाया था।