sachin-tendulkar-virat-kohli-lead-cricket-fraternity-in-hailing-indian-team-for-melbourne-test-win

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी में भारत ने दूसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1 . 1 से बराबरी की ।

नयी दिल्ली. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) समेत भारतीय क्रिकेट जगत ने एडीलेड में मिली शर्मनाक हार के बाद मेलबर्न टेस्ट (Melbourne Test) जीतकर आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वापसी करने वाली भारतीय टीम की तारीफ की । अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) की कप्तानी में भारत ने दूसरा टेस्ट आठ विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1 . 1 से बराबरी की । रहाणे ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए पहली पारी में 112 रन बनाये ।

तेंदुलकर ने ट्वीट किया ,‘‘विराट, रोहित, ईशांत और शमी के बिना टेस्ट जीतना बड़ी उपलब्धि है । टीम इंडिया ने पहले टेस्ट की हार को भुलाकर जो जज्बा दिखाया, वह काबिले तारीफ है । शानदार जीत । शानदार प्रदर्शन टीम इंडिया ।”

पहले टेस्ट में कप्तानी के बाद पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटे कोहली ने कहा ,‘‘ क्या शानदार जीत है । पूरी टीम का शानदार प्रयास । मैं टीम के लिये और खास तौर पर अजिंक्य रहाणे के लिये बहुत खुश हूं जिसने उम्दा कप्तानी की । यहां से अब आगे और ऊपर जाना है ।”

आस्ट्रेलिया में रिहैबिलिटेशन पूरा कर रहे बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ट्वीट किया ,‘‘ एमसीजी पर टीम इंडिया की बेहतरीन जीत । पूरे मैच में खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा ।”

भारत के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने हालांकि टीम को संयम बनाये रखने की ताकीद की । उन्होंने कहा ,‘‘ 36 रन पर आउट हो जाना भयानक ‘अस्थिरता’ का परिचायक था लेकिन आठ विकेट से जीत शानदार है ।उम्मीद है कि भारतीय टीम दोनों को भुला देगी । एक बुरे सपने जैसा था और दूसरा बुलंदी के आसमान पर पहुंचने जैसा । अभी दो टेस्ट और बाकी है । काम पूरा नहीं हुआ तो अपने कप्तान अजिंक्य रहाणे की तरह शांतचित्त रहो टीम इंडिया और सोचो कि आस्ट्रेलिया को आगे कैसे हराना है ।”

टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करके अच्छा प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने लिखा ,‘‘ प्रतिकूल परिस्थितियों में मिली विजय । भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन । सहयोग के लिये सभी प्रशंसकों का धन्यवाद ।”

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने गिल और मोहम्मद सिराज की तारीफ करते हुए कहा ,‘‘ इस जीत से काफी सकारात्मक चीजें निकली । रहाणे की कुशल कप्तानी , गेंदबाजों का अनुशासित प्रदर्शन लेकिन सबसे बड़ी बात दो नये खिलाड़ियों का योगदान । दोनों आत्मविश्वास से भरपूर और बड़े मैच का दबाव नहीं दिखा । भारतीय क्रिकेट की ताकत उसकी मजबूत बेंच स्ट्रेंथ है ।”

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने इस प्रदर्शन की तरीफ की । वहीं इरफान पठान ने कहा कि वापसी आसान नहीं होती लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी की ।  (एजेंसी)

वहीं इरफान पठान ने कहा कि वापसी आसान नहीं होती लेकिन भारतीय टीम ने शानदार वापसी की । पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान ने कहा, ‘‘वापसी करना हमेशा मुश्किल होता है लेकिन टीम इंडिया ने सहजता के साथ ऐसा किया।”

पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने एमसीजी पर जीत को ‘एतिहासिक’ करार दिया। मांजरेकर ने कहा, ‘‘42 रन पर आउट होने के बाद भारत ने अगला टेस्ट पारी और 78 रन से गंवाया था। 36 रन पर आउट होने के बाद अब भारत ने अगला टेस्ट जीता। यह एतिहासिक जीत है क्योंकि यह एतिहासिक हार के बाद मिली।”

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी रहाणे और उनकी टीम की तारीफ करते हुए ट्वीट किया, ‘‘एमसीजी पर विशेष जीत। शानदार प्रतिबद्धता और शानदार जज्बा। रहाणे ने मोर्चे से अगुआई की, गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और गिल बेहतरीन थे।”

आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी टॉम मूडी ने वापसी के लिए भारत की तारीफ की लेकिन आस्ट्रेलिया को फटकार लगाई। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘पहले टेस्ट के बाद भारत ने बेजोड़ प्रतिक्रिया दी, आस्ट्रेलिया का शीर्ष क्रम पूरी तरह से नाकाम रहा, कुछ कड़े फैसले करने की जरूरत।’