92 साल बाद टीम इंडिया ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का यह कीर्तिमान, रोहित की सेना का कमाल

Loading

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच (Test Match) में केवल दो दिनों के भीतर समेट कर 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की। इसके साथ ही साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने WTC टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर से अपनी बादशाहत कायम रखी है। भारतीय टीम ने यह मुकाबला सबसे कम गेंदों में जीतने का रिकॉर्ड बनाया। रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाय तो केपटाउन के इस टेस्ट मैच का फैसला केवल 642 गेंदों में हो गया। यह एक कीर्तिमान है, जिसे टीम इंडिया ने 92 साल बाद तोड़ा है।

कहा जा रहा है कि सबसे कम गेंदों वाले टेस्ट मैच जीत का रिकॉर्ड अब भारत के नाम हो गया है। इसके साथ ही साथ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे छोटे मुकाबले में इसे शुमार किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया का यह कीर्तिमान तोड़कर भारत ने अपने नाम किया है।

 

अगर दुनिया भर के टेस्ट खेलने वाले देशों के इतिहास पर एक नजर डालें तो पता चलेगा कि कब सबसे कम गेंदों में हार-जीत का फैसले का रिकॉर्ड पहले ऑस्ट्रेलिया के नाम था, जिसने मेलबर्न के मैदान पर सन 1932 में केवल 656 गेंदें फेंके जाने के दौरान  जीत हासिल कर ली थी, जबकि भारतीय टीम ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में खेले गए इस मैच में केवल 642 गेंदों में ही शिकस्त दे दी और भारतीय टीम ने 7 विकेट से शानदार जीत हासिल की। इस तरह से भारतीय टीम में 92 साल पुराने इस रिकार्ड को तोड़ते हुए अपने नाम कर लिया।

कई मैच ऐसे हैं जो 150 से भी कम ओवरों की गेंदबाजी में जीते गए हैं। कई टीमों के द्वारा इस तरह का कारनामे किये गये हैं। वेस्टइंडीज ने भी इंग्लैंड को ब्रिजटाउन टेस्ट मैच में केवल 672 गेंदों के खेल के दौरान हरा दिया था। 1935 में खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की थी।

अन्य मैचों की बात करें तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर में 1888 में खेला गया मैच इंग्लैंड ने जीता था और यह मैच केवल 788 गेंद तक चला था। इसके अलावा लार्ड्स में 1888 में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पकड़नी दी थी। इस दौरान यह मैच केवल 792 गेंदों तक चला था। दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड ने 1889 में खेले गए टेस्ट मैच में केवल 796 गेंद तक चले मुकाबले में हार दिया था। 

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक और मैच 1912 द ओवल के मैदान पर खेला गया था। यह मुकाबला 815 गेंदों तक चला था, जिसमें इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम ने 2021 में अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड को केवल 842 गेंद में समेट दिया था और यह टेस्ट मैच भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता था।