GT vs SRH, IPL 2023
PTI Photo

Loading

अहमदाबाद: सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के शतक के बाद मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा की तूफानी गेंदबाजी से गत चैंपियन गुजरात टाइटंस सोमवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से हराकर प्ले ऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बना। टाइटंस के 13 मैच में नौ जीत से 18 अंक हो गए हैं और टीम का लीग चरण के बाद शीर्ष दो में रहना तय हो गया है।

इस हार के साथ सनराइजर्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स के बाद प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी।  टाइटंस ने गिल की 58 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के से 101 रन की पारी के अलावा साई सुदर्शन (47) के साथ उनकी दूसरे विकेट के लिए 147 रन की साझेदारी से नौ विकेट पर 188 रन बनाए। इन दोनों के अलावा हालांकि टाइटंस का कोई बल्लेबाज दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाया।

https://twitter.com/IPL/status/1658174712722362369 

इसके जवाब में सनराइजर्स की टीम शमी (21 रन पर चार विकेट) और मोहित (28 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने हेनरिक क्लासेन (64) के अर्धशतक के बावजूद नौ विकेट पर 154 रन ही बना सकी। क्लासेन ने भुवनेश्वर कुमार (27) के साथ आठवें विकेट के लिए 68 रन भी जोड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पांचवें ओवर में 29 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए। शमी ने पहले ही ओवर में अनमोलप्रीत सिंह (05) को डीप थर्ड मैन पर राशिद खान के हाथों कैच कराया।

अभिषेक शर्मा (05) ने यश दयाल पर चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे। शमी ने अपने अगले दो ओवरों में राहुल त्रिपाठी (01) और कप्तान एडेन मार्कराम (10) को पवेलियन भेजा। त्रिपाठी ने स्लिप में राहुल तेवतिया को कैच थमाया जबकि मार्कराम दासुन शनाका को कैच दे बैठे। सनराइजर्स की टीम पावरप्ले में चार विकेट पर 45 रन ही बना सकी।

सनवीर सिंह (07) ने शमी पर छक्के से खाता खोला लेकिन मोहित की गेंद पर डीप थर्ड मैन पर सुदर्शन को कैच दे बैठे। अब्दुल समद (04) ने भी मोहित के इसी ओवर में स्थानापन्न खिलाड़ी शिवम मावी को कैच थमाया जिससे टीम का स्कोर छह विकेट पर 49 रन हो गया। मार्को यानसेन (03) भी मोहित के अगले ओवर में हार्दिक पंड्या के हाथों लपके गए।  क्लासेन ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने राशिद और नूर अहमद पर छक्के जड़े।

नूर की पहली ही गेंद पर हालांकि वह भाग्यशाली रहे जब डेविड मिलर ने बाउंड्री पर उनका कैच टपका दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई। क्लासेन ने नूर के अगले ओवर में भी छक्का मारा जबकि भुवनेश्वर ने राशिद पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।  क्लासेन ने राशिद पर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। सनराइजर्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 78 रन की दरकार थी। क्लासेन ने नूर पर चौका मारा लेकिन शमी के अगले ओवर में लांग ऑफ पर मिलर को कैच दे बैठे जिससे सनराइजर्स की रही सही उम्मीद भी टूट गई। क्लासेन ने 44 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के मारे।

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार (30 रन पर पांच विकेट) और टी नटराजन (34 रन पर एक विकेट) ने अंतिम ओवरों में सनराइजर्स को वापसी दिलाई जिससे टाइटंस की टीम अंतिम आठ ओवर में 57 रन ही जोड़ सकी। मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद भुवनेश्वर ने मैच की तीसरी की गेंद पर साहा (00) को स्लिप में अभिषेक के हाथों कैच करा दिया। सुदर्शन ने भुवनेश्वर के अगले ओवर में दो चौके मारे। गिल शुरू से ही अच्छी लय में नजर आए।

उन्होंने तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पर लगातार चार चौके मारे।  टाइटंस ने पावरप्ले में एक विकेट पर 65 रन बनाए। गिल ने मार्कराम का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया जबकि मयंक मार्कंडेय के अगले ओवर में लगातार दो चौकों के साथ सिर्फ 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। सुदर्शन ने मार्कंडेय पर चौके के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। सुदर्शन ने यानसेन की नोबॉल पर छक्का और अगली गेंद पर चौका मारा जबकि गिल ने अभिषेक के ओवर में एक छक्का और चौका जड़ा। यानसेन ने हालांकि अपने अगले ओवर में सुदर्शन को शॉर्ट थर्डमैन पर टी नटराजन के हाथों कैच कराके शतकीय साझेदारी का अंत किया।

उन्होंने 36 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का मारा। कप्तान हार्दिक पंड्या (08) ने यानसेन पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर त्रिपाठी को कैच दे बैठे। डेविड मिलर भी पांच गेंद में सात रन बनाने के बाद नटराजन की गेंद को लांग ऑफ पर मार्कराम के हाथों में खेल गए। 

तेवतिया भी सिर्फ तीन रन बनाने के बाद फारूकी की गेंद पर यानसेन के शानदार कैच का शिकार बने। गिल ने नटराजन की गेंद पर एक रन के साथ 56 गेंद में अपना पहला आईपीएल शतक पूरा किया। भुवनेश्वर ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर गिल को अब्दुल समद के हाथों कैच कराया जबकि अगली गेंद पर राशिद खान (00) भी विकेटकीपर क्लासेन को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर नूर अहमद (00) रन आउट हुए जबकि एक गेंद बाद शमी (00) ने यानसेन को कैच थमाया। इस ओवर में सिर्फ दो रन बने। (एजेंसी)