Mohammed Siraj
Photo: BCCI

Loading

-विनय कुमार

Asia Cup Final में आज R. Premadasa International Cricket Stadium, Sri Lanka के मैदान में भारत और श्रीलंका की टीमें खिताबी भिड़ंत के लिए उतरीं। टॉस श्रीलंका ने जीता और पहले बल्लेबाज़ी ली। लेकिन, श्रीलंका का यह फैसला बहुत बुरा नजर आया। 

इस मैच के सुपर ओवर के अंदर पहला विकेट जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सलामी बल्लेबाज़ कुसल परेरा का चटकाया। उसके बाद तो श्रीलंका की खटिया ही खड़ी हो गई। भारत के घातक तेज़ गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) ने अपनी बोलिंग की शुरुआती 16 गेंदों में सिर्फ़ 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए। और वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेजी से, यानी सबसे कम गेंदों में 5 विकेट झटकने का बड़ा कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया।

गौरतलब है कि इस मैच से पहले मोहम्मद सिराज के नाम वनडे क्रिकेट में 47 विकेट था। आज तीसरा शिकार करते ही सिराज ने वनडे में हाफ सेंचुरी पूरी कर ली। और, वनडे क्रिकेट करियर में 50+ विकेट के आंकड़े के  सफ़र में निकल पड़े।

गौरतलब है कि मोहम्मद सिराज ने अब तक के अपने वनडे करियर में कुल 29 मैचों की 28 पारियों में 53 विकेट चटकाए हैं।

आज SL vs IND ODI Asia Cup, 2023 Final Match में मोहम्मद सिराज ने अपनी 7 ओवर की कुल गेंदबाज़ी में 1 मेडेन ओवर के साथ 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए और वनडे क्रिकेट के इतिहास में आज नया इतिहास रच गए। आज उनके करियर में पहला Five Wickets Haul भी आया। वो भी वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम गेंदों में, 16 गेंदों में 5 विकेट चटकाए। यह कीर्तिमान मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले के ताज़ा मैच में कायम किया है। 

गौरतलब है कि भारत की महाघातक धारदार बोलिंग के सामने श्रीलंका की समूची टीम 50 ओवर के इस मैच में सिर्फ 15.2 ओवर में 50 रन के टोटल स्कोर पर ढेर हो गई। जसप्रीत बुमराह ने 5 ओवर में 1 मेडेन के साथ 23 रन देकर 1 विकेट चटकाए। हार्दिक पांड्या ने 2.2 ओवर में सिर्फ 3 रन देकर 3 विकेट चटकाए। और, कुलदीप यादव ने 1 ओवर में सिर्फ 1 रन दिया।

आइए जानें Ind vs SL ODI Asia Cup, 2023 में दोनों देशों की Playing-XI

Rohit Sharma (Captain), Shubman Gill, Virat Kohli, KL Rahul (Wicket-keeper), Ishan Kishan, Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Washington Sundar, Jasprit Bumrah, Kuldeep Yadav, Mohammed Siraj.

Sri Lanka की प्लेइंग इलेवन

Pathum Nissanka, Kusal Perera, Kusal Mendis (Wicket-keeper), Sadeera Samarawickrama, Charith Asalanka, Dhananjaya de Silva, Dasun Shanaka (Captain), Dunith Wellalage, Dushan Hemantha, Pramod Madushan, Matheesha Pathirana.