Pakistan vs England, T20 World Cup Final

    Loading

    -विनय कुमार

    ICC T20 World Cup, 2022 का फाइनल मैच कल रविवार, 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिक्रेट ग्राउंड में (Pakistan vs England Final Match) खेला जाएगा। पाकिस्तान T20 World Cup, 2009 और इंग्लैंड T20 World Cup, 2010 का खिताब जीत चुके हैं। अगर किसी World Cup की बात की जाए, तो इंग्लैंड और पाकिस्तान 30 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगे। 

    दोनों देशों के बीच अब तक खेले गए किसी World Cup की खास बातें:

    * मेलबर्न के इसी ग्राउंड में आज से 30 साल पहले 1992 में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को ODI World Cup फाइनल मैच में शिकस्त दी थी। उस मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 22 रनों से हराया था और चैंपियन बना था।

    * संयोग से 30 साल बाद इस बार भी न्यूजीलैंड को  इसी मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच world cup का फाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा, लेकिन यह T20I फॉर्मेट में होगा।

    * T20 World Cup की बात की जाए, तो इस फॉर्मेट में इंग्लैंड और पाकिस्तान के अनेक दो बार भिड़ंत हुई है और दोनों बार इंग्लैंड को जीत मिली।

    * ODI World Cup में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच अब तक 10 मैच हुए, जिसमें पाकिस्तान ने 5 जीते और इंग्लैंड ने 4 और एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

    दोनों टीमों को सुपर 12 चरण में कमजोर टीमों से हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान को जिम्बाब्वे जबकि इंग्लैंड को आयरलैंड ने हराया था।

    * T20I Cricket की बात की जाए, तो इंग्लैंड के खिलाफ़ पाकिस्तान का बेस्ट स्कोर 232 और सबसे कम 89 रन रहा है। जबकि, इंग्लैंड का पाकिस्तान के खिलाफ बेस्ट स्कोर 221 और न्यूनतम 135 रन रहा है।

    * पाकिस्तान की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ अब तक खेले गए कुल T20I Cricket मैचों में कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने कुल मिलाकर 560 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ उनका निजी बेस्ट स्कोर 66 गेंदों में नाबाद 110 रनों का रहा है, जो इन्होंने इसी साल कराची के मैदान में बनाया था।

    इस लिहाज से देखें तो कल, रविवार को मेलबर्न के मैदान पर जबरदस्त भिड़ंत होगी।