asia-cup

Loading

नई दिल्ली. आज यानी 17 सितम्बर को जहां एशिया कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका और भारत के बीच कड़ी टक्कर होनी है। वहीं दोनों टीमें दूसरी बार मौजूदा टूर्नामेंट में आमने-सामने हो रही हैं। इससे पहले आज सुपर-चार राउंड में भी दोनों का एक मुकाबला हुआ था, जिसमें भारत ने 41 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं आज भारतीय टीम फाइनल मुकाबला जीतती है तो वह रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप पर कब्जा जमा लेगी। एशिया कप का फाइनल अब से कुछ देर बाद दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। 

श्रीलंका ने जीता टॉस 
आज एशिया कप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीता है और उसके साथ ही उसने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वो भी पहले बल्लेबाजी चाहते थे। 

क्या कहते हैं रिकार्ड्स 
रिकार्ड्स की बात करें तो दोनों टीमों के बीच एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में 20 मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने अकेले 10 मुकाबले जीते हैं, वहीं श्रीलंका को भी 10 मैचों में विजय हासिल हुई हैं। 

एक ख़ास बात यह है कि, टीम इंडिया ने इससे पहले जो 7 बार एशिया कप जीता था, उनमें से 5 बार फाइनल में भारत ने श्रीलंका को ही शिकस्त दी थी। वहीं फाइनल मुकाबले में विराट कोहली और रोहित शर्मा से दमदार खेल की आस राखी जा रही है। लेकिन श्रीलंका के स्प‍िनर टीम इंडिया के खेल को को घुमा सकते हैं। 

एशिया कप 2023 में इस बार भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं। वहीं, कुलदीप यादव टॉप विकेट टेकर हैं। इधर श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन सदीरा समरविक्रमा ने मारे हैं। तो मथीश पथिराना ने श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

आज टीम इंडिया की श्रीलंका के खिलाफ प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन : केवल एक बदलाव
आज श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव हुआ है। महीश तीक्ष्णा की जगह हेमंथा को उनकी जगह लिया गया है । 
श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दाशुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालगे, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना