Team India
टीम इंडिया

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: रविवार ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड (New Zealand) को पहले टेस्‍ट (NZ vs AUS Test) में जबरदस्त शिकस्त देकर शानदार जीत दर्ज की। जीत से जितनी खुश औस्ट्रेलियाई टीम है उतनी ही भारतीय टीम भी क्यूंकि इस जीत से भारत (Team India) को एक बड़ा फायदा हुआ है। 

ऑस्‍ट्रेलिया ने रविवार को वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड को पहले टेस्‍ट में 172 रन के विशाल अंतर से मात देकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत से भारतीय टीम को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में जबरदस्‍त फायदा हुआ। भारतीय टीम अब डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 बन गई है।

टीम इंडिया के लिए खास 

रविवार को खेले गए न्‍यूजीलैंड बनाम ऑस्‍ट्रेलिया के पहले टेस्‍ट में  कैमरन ग्रीन (174*) और नाथन लियोन (10 विकेट) के शानदार प्रदर्शन की मदद से कंगारू टीम ने आसानी से पहला मैच अपने नाम किया। उनकी इस जीत से भारतीय टीम अब डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर-1 बन गई है। यानी अब कि न्‍यूजीलैंड के 5 मैचों में 36 प्‍वाइंट्स है और उसके प्रतिशत गिरकर 60 हो गए हैं जबकि, भारत के 64.58 प्रतिशत हैं इसलिए अब वो नंबर-1 पर अपने कदम जमा चुकी है, वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अभी भी तीसरे नंबर पर काबिज है।

WTC Points Table
डब्ल्यूटीसी अंक तालिका
 

न्‍यूजीलैंड के पास रविवार को टेस्‍ट क्रिकेट में इतिहास रचने का सुनहरा मौका था। न्‍यूजीलैंड अपने टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े स्‍कोर 369 रन का सफल पीछा करने से चूक गया। इस लक्ष्‍य का पीछा करते हुए न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी केवल 196 रन पर सिमट गई।

वहीं कंगारू टीम का प्रतिशत 55 से बढ़कर 59.09 हो गया है। अन्‍य टीमों की हालत समान है। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांचवां व अंतिम टेस्‍ट धर्मशााला में खेला जाना है। भारतीय टीम अगर यह टेस्‍ट जीत लेगी तो उसके 68.51 प्रतिशत हो जाएंगे। न्‍यूजीलैंड की टीम अगर दूसरा टेस्‍ट जीत भी जाती है तो भी भारत को नंबर-1 से हटा नहीं पाएगी।