Chennai Super Kings-covid-positive-batsman-ruturaj-gaikwad-remains-in-isolation-unlikely-to-playopening-game
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    इसी महीने से आरंभ हो रहे साउथ अफ्रीका दौरे के लिए (India vs South Africa Series, 2021-2022) कप्तान विराट कोहली की कमान वाली टेस्ट टीम स्क्वॉड की घोषणा हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ, रोहित शर्मा के भारत की वनडे टीम के नए कप्तान बनने के बाद उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का व्हाइट बॉल क्रिकेट के किसी सीरीज में पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा।

    रोहित शर्मा की कमान वाली वनडे टीम में किस-किस खिलाड़ी को मौका मिलेगा इस बात को लेकर लाखों क्रिकेटप्रेमियों को इंतजार है।  इधर ‘विजय हजारे ट्रॉफी’ (Vijay Hazare Trophy, 2021)  जारी है। ऐसे में टीम के चयनकर्ताओं की निगाहें इस टूर्नामेंट में खेल रहे खिलाड़ियों पर भी है। ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के अलावा कुछ और खिलाड़ी हैं, को चयनकर्ताओं की नजर में हैं।

    एक हकीकत ये भी है कि भारतीय वनडे टीम को वनडे सीरीज खेले हुए लंबा समय भी हो चुका है, ऐसे में माहौल और समीकरण भी बदले हुए हैं। ज़ाहिर है टीम के चयनकर्ताओं की टोली भी यही चाहेगी  कि अब यहां से उन खिलाड़ियों को मौका दें, जो होम ग्राउंड में 2023 में होने वाले ICC World Cup के लिए काम के साबित हों।

    ताज़ा तस्वीरों से यह स्पष्ट हो चुका है कि साउथ अफ्रीका के दौरे वाली वनडे टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India ODI T20) के स्क्वॉड में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), अक्षर पटेल (Axar Patel) और राहुल चाहर (Rahul Chahar) नहीं होंगे। इंजरी (Injury) की वजह से ये तीनों खिलाड़ी दौरे में नहीं जा सकेंगे। और, चोट से उबरने में उन्हें काफी वक्त लग सकता है। ये तीनों खिलाड़ी इस समय बेंगलुरू के NCA (National Cricket Academy, Bengaluru) में रिहैब पर हैं।

    इस परिस्थिति में भारत के महाघातक स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जा रही टीम में शामिल किया जा सकता है।

    साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए संभावित टीम इंडिया

    रोहित शर्मा (Captain), विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Rishabh Pant), वेंकटेश अय्यर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी,  जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), दीपक चाहर, हर्षल पटेल (Harshal Patel), आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin), इशान किशन (Ishan Kishan)।

    गौरतलब है कि BCCI कभी भी साउथ अफ्रीका के दौरेे पर जाने वााली टेस्ट टीम की तरह कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली वनडे टीम की घोषणा कर सकता है।