cricket
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ़ T20 सीरीज (IND vs NZ T20 Series, 2021) में क्लीन स्वीप करने का गोल्डन चांस है। भारत ने अपने शुरूआती दोनों मैचों में न्यूजीलैंड को जबरदस्त धूल चटाई। तीन मैचों की इस सीरीज में अब न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपड़ा साफ़ करने का माैका है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain T20 Team India) के बतौर रेगुलर कप्तान भारतीय टीम ने इस पहली सीरीज में मैदान में हर क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया है। 

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि T20 इंटरनेशनल में न्यूज़ीलैड  के खिलाफ भारत ने 2020 में क्लीन स्वीप जीत हासिल की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) थे।  उस यादगार सीरीज को भारत ने 5-0 से जीता था। अब कप्तान रोहित शर्मा के पास भी अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करने का बढ़िया माैका है। लेकिन, इसमे कोई दो राय नहीं कि हालांकि न्यूजीलैंड हर हाल में इस सीरीज के अंतिम मुकाबले को जीतने के लिए अपनी जान झोंक देगा। गौरतलब है कि भारत बनाम न्यूजीलैंड का T20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच कोलकाता के ईडन गार्डेन्स के मैदान में

    रविवार, 21 नवंबर, 2021 की शाम 7:00 बजे आरंभ होगा। 

    क्या है मौसम का अनुमान?

    तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के

    करीब रहेगा। आसमान साफ और हल्की हवाओं के साथ शुष्क माैसम होगा।

    क्या है पिच का मिजाज़?

    भारत के पूर्व नेशनल सिलेक्टर देवांग गांधी ने कहा कि कोलकाता के ईडन गार्डन्स ,(Eden Gardens Kolkata) में ओस एक बड़ा फैक्टर हो सकती है। जयपुर और रांची में खेले गए पहले दो मैचों में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की और आसानी से जीत हासिल की। 

    रांची T20I के बाद, न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी (Tim Southee Captain New Zealand T20 Series India vs New Zealand) ने भी कहा कि उम्मीद से पहले ओस (dew) आई और मैच पर इसका प्रभाव पड़ा। देवांग गांधी ने कहा कि आखिरी मैच का विजेता तय करने में टॉस बहुत बड़ा फैक्टर हो सकता है। उन्होंने कहा कि कोलकाता की पिच पूरी तरह से बैटिंग का साथ नहीं देगी। यहां की पिच तेज़ जगेंदबाजों के लिए असरदार साबित हो सकती है।

    दोनों देशों टीमों की संभावित ‘प्लेइंग इलेवन’

    भारत (INDIA)

    केएल राहुल, रोहित शर्मा (Captain), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) दीपक चाहर (Deepak Chahar), हर्षल पटेल (Harshal Patel)।

    न्यूजीलैंड (New Zealand)

    मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (Tim Seifert Wicket-keeper), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी (Tim Southee Captain), ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।