Tim Southee
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    पाकिस्तान के ताजा दौरे में न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट सीरीज का पहला मैच कराची में (Pakistan vs New Zealand Test Series, 2022 1st Match Karachi) पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी की गेंदबाज़ी के दौरान टिम साउदी (Tim Southee) ने अपने टेस्ट करियर में 350 विकेट पूरे कर लिए। 

    गौरतलब है कि इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 438 रनों के स्कोर पर ऑल-आउट हो गई। इस पारी में न्यूज़ीलैंड की गेंदबाज़ी में न्यूज़ीलैंड के घातक गेंदबाज टिम साउदी ने 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा एजाज पटेल (Ajaz Patel), माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) औऱ ईशान सोढ़ी (Ishan Sodhi) ने 2-2 विकेट झटके। पाकिस्तान की तरफ से दो खिलाड़ियों ने शतकीय पारी खेली। कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) ने 280 गेंदों में 161 रन और आगा सलमान (Agha Salman) ने 155 गेंदों में 17 चौकों की मदद से 103 रनों की पारी खेली। आगा सलमान के टेस्ट करियर की यह पहली सेंचुरी है।

    पाकिस्तान की पहली पारी की बल्लेबाज़ी के दौरान टिम साउदी ने 3 विकेट चटकाए और अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 350 विकेट पूरे किए। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 350 या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले वे न्यूजीलैंड के तीसरे गेंदबाज बन गए। टिम साउदी ने पूर्व खिलाड़ी रिचर्ड हेडली (Richard Headley) और डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) की सूची में शामिल हो गए।

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि पूर्व घातक तेज़ गेंदबाज़ रिचर्ड हेडली ने अपने टेस्ट करियर में कुल 431 विकेट चटकाए थे। न्यूजीलैंड के पूर्व बेहतरीन स्पिनर डेनियल विटोरी ने कुल 361 विकेट हासिल किए हैं।