टीम इंडिया ‘टाइगर’ नाम से मशहूर मंसूर अली खान पटौदी का आज 81वां जन्मदिन

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने वाले महान मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi Birthday) का आज यानी 05 जनवरी को जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन 5 जनवरी 1941 को भोपाल (Bhopal) में हुआ था। वह क्रिकेट जगत के शानदार प्लेयर माने जाते थे। 

    मंसूर अली खान पटौदी भारत के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं। उन्हें क्रिकेट की दुनिया में टाइगर के नाम से बुलाया जाता था। जिन्होंने अपनी कप्तानी से भारत को कई जीत दिलाई है और कई यादगार पारी भी खेली है। 

    मंसूर अली खान पटौदी ने अपने करियर में 46 टेस्ट खेले, दौरान उन्‍होंने 2793 रन बनाए और 6 शतक लगाए। जानकारी के लिए बता दें कि मंसूर की एक आँख में तकलीफ थी, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने करियर में तहलका मचाया था। 

    मंसूर अली खान ने भारतीय टीम को उसकी स्पिन गेंदबाजी के दम पर मजबूत बनाया था। उनकी कप्तानी में भारत ने पहली बार विदेशी जमीन पर टेस्ट में जीत भी दर्ज की थी। पटौदी की कप्तानी में साल 1968 में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत हासिल की। उन्हें भारत के सबसे शानदार और कामयाब कप्तानों में से एक मन जाता है। 

    पटौदी ने 21 साल की उम्र में 1962 में टीम की कमान संभाली थी। साथ ही वह युवा टेस्‍ट कप्‍तान भी बने थे। मंसूर अली खान ने साल 1975 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उसके बाद उन्होंने साल 1993 से 1996 के बीच मैच रेफरी की भूमिका भी निभाई थी। 

    साल 2011 में फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से पटौदी का निधन हो गया था। उनका बेटा बॉलीवुड का मशहूर हीरो सैफ अली खान हैं। मंसूर अली खान की पत्नी शर्मिला टैगोर भी बॉलीवुड से ताल्लुक रखती थीं और एक बेहतरीन अभिनेत्री थी।