indian women cricketer mithali-raj-announce-retirement-from-all-form-of-internationl-cricket/

    Loading

    मुंबई: भारतीय क्रिकेट जगत ने मिताली राज (Mithali Raj) के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद लाखों क्रिकेटरों के लिये सही मायने में ‘लीजेंड’ और प्रेरणा स्रोत बनने के लिये प्रशंसा की। अपने 23 साल के लंबे करियर में मिताली ने महिला क्रिकेट के बारे में धारणा को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया। मौजूदा और पूर्व क्रिकेटरों तथा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने उनके संन्यास के बाद ट्वीट किये।

    भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा, ‘‘भारत में मिताली राज का नाम महिला क्रिकेट का पर्याय बन गया है। आप पूरी दुनिया में लाखों महिलाओं की प्रेरणा रही हो। भविष्य के लिये मेरी शुभकामनायें।”

    भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने ट्वीट किया, ‘‘मिताली राज शानदार करियर के लिये बधाई। आप देश भर के क्रिकेटरों के लिये शानदार उदाहरण रही हो। आप आगे जो कुछ करोगी, उसके लिये ‘गुडलक’। ”

    पूर्व भारतीय बल्लेबाज और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने कहा, ‘‘भारत के लिये खेलने का सपना कुछ ही साकार कर पाते हैं और 23 साल तक देश का प्रतिनिधित्व करना शानदार है। आप भारत में महिला क्रिकेट की स्तंभ रही हो और आपने कई युवा महिलाओं की जिंदगी बदली है। इस शानदार करियर के लिये बधाई हो। ”

    पूर्व भारतीय आल राउंडर रीमा मल्होत्रा ने ट्वीट किया, ‘‘मिताली राज इस शानदार यात्रा के लिये बधाई। भाग्यशाली हूं कि आपके साथ खेली। आपने कई युवाओं को इस खेल में आने के लिेय प्रेरित किया। आपका नाम हमेशा क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में अमर रहेगा। आप सही मायने में शानदार खेलीं।”

    पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आर पी सिंह ने लिखा, ‘‘आप अपने करियर पर काफी गर्व कर सकती हो। सही मायने में महान खिलाड़ी और एक नायिका जिन्होंने लाखों को क्रिकेट खेलने का सपना देखने के लिये प्रेरित किया। नयी पारी के लिये बधाई और शुभकामनायें। ”

    पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने लिखा, ‘‘अपने करियर के अंत में मिताली अपनी कुछ साथी खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा समय तक फॉर्म में रहीं। उन्होंने इतने लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट की सेवा की। आपका शुक्रिया और बधाई। दूसरी पारी के लिये ‘गुडलक’।”

    आईसीसी मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने कहा, ‘‘मिताली खेल की सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले 23 वर्षों में कई युवा लड़कियां और लड़के उन्हें खेलते हुए देखकर खेल अपनाने के लिये प्रेरित हुए होंगे। ” उन्होंने कहा, ‘‘मिताली ने महिला क्रिकेट के विकास के महत्वपूर्ण समय में इसका स्तर बढ़ाने में अहम भूमिका अदा की और मैं उम्मीद करूंगा कि वह आगामी वर्षों में खेल से जुड़ी रहेंगी। ” (एजेंसी)