shreyas iyer
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ ऑल-राउंडर अमेलिया केर को फरवरी, 2022 के लिए ICC Women’s Player of The Month चुना गया है। श्रेयस ने फरवरी, 2022 में वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज (Shreyas Iyer vs West Indies and Sri Lanka, 2022) के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया। श्रेयस के साथ इस दौड़ में UAE के बल्लेबाज वृति अरविंद और नेपाल के ऑल-राउंडर दीपेंद्र सिंह ऐरी भी थे।  लेकिन, इस दौड़ में अय्यर का जलवा रहा।

    Shreyas Iyer ने अपने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए वन्दे मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में 80 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद T20I सीरीज के अंतिम मैच में उन्होंने 16 गेंदों में 25 रन बनाए थे। इसके बाद श्रेयस ने श्रीलंका के खिलाफ T20I और Test Series में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। श्रेयस ने श्रीलंका के खिलाफ T20 Series में खेले गए 3 मैचों में भारतीय टीम की तरफ से  सबसे ज्यादा 204 रन बनाए। इसमें उनकी 3 जानदार हाफ़ सेंचुरी भी शामिल हैं।

    श्रेयस अय्यर श्रीलंका के खिलाफ (SL vs IND T20I Series, 2022) T20I सीरीज में नॉट आउट रहे। उनकी स्ट्राइक रेट 174.36 की रही। उन्होंने 3 मैचों में 57 (28 गेंद), 74 (44 गेंद) और 73 (45 गेंद) रन बनाए और नॉट आउट रहे। इस सीरीज में उन्होंने कुल मिलाकर 20 शानदार चौके और 7 जानदार छक्के ठोके।

    श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज (SL vs IND Test Series) में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 62.00 के एवरेज से 186 रन बनाए। इसमें उनकी 2 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं। हालांकि, टेस्ट सीरीज के आंकड़ों को ‘Player of The Month’ चुनने के लिए नहीं शामिल किया गया, क्योंकि इस टेस्ट सीरीज के दोनों मुकाबले मार्च के महीने में खेले गए।

    फरवरी, 2022 में ऐसी रही श्रेयस की बल्लेबाज़ी

    * वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में Man of The Match.

    * श्रीलंका के खिलाफ दूसरे T20 इंटरनेशनल में Man of The Match.

    * श्रीलंका के खिलाफ तीसरे T20 इंटरनेशनल में Man of The Match.

    * श्रीलंका के खिलाफ T20I सीरीज में ‘Man of The Series’.

    * ICC Men’s Player of The Month’.

    अमेलिया केर को ICC Women’s Cricket में महीने की बेस्ट प्लेयर खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल सीरीज में बोलिंग और बैटिंग दोनों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। अमेलिया ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mitali Raj Captain Team India) और ऑल-राउंडर दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) को पछाड़कर यह सम्मान हासिल किया। इकलौते T20I में न्यूजीलैंड की 18 रन से दिलचस्प जीत में उन्होंने 17 रन जोड़े थे और बोलिंग में 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे।

    अमेलिया ODI Series में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली प्लेयर रहीं। उन्होंने 117.67 के एवरेज से 353 रन बनाए, और 7 विकेट भी चटकाए। उन्हें दूसरे और चौथे ODI में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ से सम्मानित किया गया था। वे न्यूजीलैंड की World Cup टीम का अहम हिस्सा हैं। गौरतलब है कि, वे ICC Women’s Cricket World Cup, 2022 में अब तक 111 रन बना चुकी हैं और 5 विकेट भी चटका चुकी हैं। अमेलिया केर ने अपने पिछले 5 मैचों में 67.67 के एवरेज से 203 रन बनाए और 6 विकेट भी चटकाए हैं।