दीपक हुड्डा से क्यों नाराज़ हुए सुनील गावस्कर, दिए वर्ल्ड कप के लिए कामयाबी का मंत्र

    Loading

    -विनय कुमार

    क्रिक्रेट की दुनिया के भीष्म पितामह सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) बीते रविवार 30 अक्टूबर, को पर्थ में खेले गए India vs South Africa T20 World Cup, 2022 में टीम इंडिया के ऑल-राउंडर दीपक हुड्डा के आउट होने के अंदाज़ से नाराज़ नज़र आए। हुड्डा चंद गेंदों में ही आउट हो गए।  

    सुनील गावस्कर ने अपने एक बयान में कहा, “मैं एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज को खेलने पर जोर दे रहा था, लेकिन, Deepak Hooda ने तीसरी गेंद पर अटैक करने की कोशिश की। जबकि, दूसरे छोर पर Suryakumar Yadav थे। उन्हें स्मार्ट क्रिकेट खेलना था।”

    इस मुकाबले में साऊथ अफ्रीका के पेस बोलर्स के स्क्वॉड ने भारतीय बल्लेबाजी को आइना दिखा दिया। Lungi Ngidi ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 29 रन देकर 4 विकेट चटकाए। भारत के सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ज्यादा देर  पिच पर टिक नहीं सके, Virat Kohli भी सस्ते में चलता कर दिए गए। सिर्फ़ सूर्यकुमार यादव ,(Suryakumar Yadav) ka बल्ला चला। उन्होंने 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 40 गेंदों में जानदार 68 रनों की पारी खेली।

    Axar Patel की बजाय Deepak Hooda को उतारा मैदान में

    सुनील गावस्कर एक न्यूज चैनल से अपनी खास बातचीत में कहा, “मैं बल्लेबाजों को दोष नहीं दे रहा हूं। मैं कह रहा हूं कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के अलावा किसी ने भी उस तरह का क्रिकेट नहीं खेला, जो उनके पास था। जिससे हमें 15-20 रन और अधिक हासिल करने में मदद मिलती। इसके अलावा Deepak Hooda को Axar Patel की जगह मौका दिया गया। यह युवा खिलाड़ी भारतीय पिचों पर खेला है। ऐसे में उन्हें Perth की पिच पर खेलना एकदम से अलग लगा होगा। अतिरिक्त उछाल ने उन्हें बेचैन कर दिया और जब वे आउट हुए तो भारत ने 50 रन तक पहुंचने से पहले ही अपना टॉप ऑर्डर गंवा दिया था।”

    Sunil Gavaskar की Deepak Hooda को सलाह

    भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने दीपक हुड्डा को ‘smart cricket’ खेलने की सलाह दी है। गावस्कर ने कहा, ”उदाहरण के लिए, कुछ विकेट जो हमने देखे हैं, शायद वे (Deepak Hooda) पिच पर गति और उछाल के बारे में चिंतित थे और इसलिए कुछ अलग करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, क्वॉलिटी अटैक के खिलाफ कुछ अलग करना मुश्किल था। मैं एक अतिरिक्त बल्लेबाज के खेलने पर जोर दे रहा था, लेकिन, Deepak Hooda ने अपनी तीसरी गेंद पर आक्रमण करने की कोशिश की, जबकि दूसरे छोर पर सूर्यकुमार यादव थे। उन्हें ‘स्मार्ट क्रिकेट’ खेलना था।”

    सनी ने आगे कहा, ”मुझे लगता है कि क्रिकेट में आपके पास ऐसी स्थितियां होने वाली हैं, जहां कैच छूटने वाले हैं, रन आउट के मौके छूटेंगे। लेकिन, हकीकत आप जो देख रहे हैं, वह यह है कि हमने पर्याप्त रन नहीं बनाए। ऐसी पिच पर जहां बल्लेबाजों के लिए थोड़ी चुनौती होने वाली है, मुझे लगता है कि आपको चतुराई से खेलना होगा। मुझे नहीं लगता कि हमने काफी smart cricket खेला। क्योंकि, अगर आपने स्मार्ट क्रिकेट खेला होता तो scoreboard पर 150 रन होते।”

    यानी, एक बात साफ है कि सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को स्थिति और परिस्थियों के हिसाब से स्मार्ट क्रिकेट खेलने और वर्ल्ड कप जीतने का मूलमंत्र दे दिया है।