Lance Klusener

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में लीग स्टेज के मुकाबले का समापन बीते शुक्रवार, 8 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स (DC), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के IPL PLAY-OFF में पहुंचने के साथ हो गया। प्लेइंग इलेवन में क्वालिफाई करने वाले इन 4 टीम में से सिर्फ दिल्ली कैपिटल्स (DC) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) ही ऐसी दो टीमें हैं जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में अभिनय एक बार भी खिताबी नहीं जीते हैं। पिछले सीन IPL 2020 में दिल्ली कैपिटल्स (DC) बड़ा शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंची तो थी लेकिन उस खिताबी भिडंत में हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की धाकड़ टीम से हार गई थी।

    ये टीम बन सकती है अबकी बार चैंपियन

    एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) लगातार दूसरे सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। लेकिन इस ताज़ा सीजन में उन्होंने 2 मुकाबले बाकी रहते प्लेऑफ में जगह बनाई है। RCB ने इस सीजन में अब तक खेले 14 मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और खास बात ये है कि उसने कंसिस्टेंसी बनाए रखी है। आईपीएल के इतिहास में अब तक खेले जा चुके IPL टूर्नामेंट में RCB ने 3 बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही  बनाई है। लेकिन, खिताब नहीं जीत पाई है। साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के चीफ कोच  लांस क्लूजनर (Lance Klusener) ने  भविष्यवाणी की ​​है कि इस ताज़ा सीजन IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) अपनी पहली खिताब जीत सकती है।

    इन्हें ट्राॅफी उठाते देखना अच्छा लगेगा

    लांस क्लूजनर (Lance Klusener) ने कहा, एल “मैं चाहूंगा कि RCB अपनी पहली ट्रॉफी जीते। ईमानदारी से कहूं तो मैं उन्हें ट्रॉफी उठाते हुए देखना चाहूंगा। मुझे हमेशा इस बात की हैरानगी रही है कि कैसे विराट ,(Virat Kohli), एबी (AB de Villiers) और वही टीम कभी भी लाइन से आगे क्यों नहीं बढ़ सकी। ये बात मैं समझ नहीं पाता हूं। मेरी चाहत होगी कि इस साल की ट्रॉफी RCB जीतने में कामयाब हो।”

    RCB

    प्लेऑफ में पहुंची ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ की टीम

    बीते शुक्रवार को खेले गए बेहद रोमांचक मैच में RCB ने DC को 7 विकेट से धूल चटा दी। इस मैच में RCB को जीत के लिए अंतिम ओवर में 15 रन चाहिए थे।

    पिच पर RCB के विकेटकीपर-बल्लेबाज श्रीकर भरत (Srikar Bharat) और ग्लेन मैक्सवेल ,(Glen Maxwell) थे। गौरतलब है कि, 6 रन पर 2 विकेट के गिरने के बाद मैदान में बल्ला थामे उतरे एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने अच्छी शुरुआत की और 26 रन बनाए। लेकिन वे बड़ी पारी खेलने से असफल रहे। 55 रन पर 3 विकेट के गिरने के बाद RCB के युवा बल्लेबाज श्रीकर भरत (Srikar Bharat) ने नाबाद 78 और ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने 51 रनों की जानदार पारी खेली और अपनी टीम को पत्रिनोर लाया। दोनों खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 111 रन जोड़े। श्रीकर भरत का यह IPL की पहली हाफ सेंचुरी थी।

    ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) का ताज़ा IPL सीजन का शानदार फॉर्म जारी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंतिम 2 ओवर में 19 रनों की जरूरत थी। लेकिन, नॉर्खिया ( Nortje) ने कसी हुई गेंदबाजी की और 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए। इस तरह से RCB को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रन बनाने थे। 20वें ओवर की पहली गेंद में ग्लेन मैक्सवेल ने आवेश खान (Awesh Khan) की गेंद पर चौका मारा। दूसरी गेंद पर 2 रन लिए। तीसरी गेंद में मैक्सवेल सिर्फ 1 रन ही ले सके। अब बाकी की 3 गेंदों में 8 रनों की जरूरत थी। चाैथी गेंद पर भरत  रन नहीं ले सके। 5वीं गेंद में 2 रन ही मिले। उसके बाद वाइड मिली। अब एक बॉल एक्स्ट्रा मिली और अब एक गेंद में जीत के लिए 5 रन चाइए थे। श्रीकर भरत (Srikar Bharat) ने आखिरी गेंद पर छक्का ठोकी और ही जीत RCB की एक  यादगार जीत बन गई।