happy Birthday Manpreet Kaur Banned in the year 2017, returning in 2021 broke her own big record

Loading

मुंबई: भारतीय पेशेवर ओलंपिक शॉट पुटर मनप्रीत कौर (Happy Birthday Manpreet Kaur) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। मनप्रीत कौर ने भारत का नाम कई बार रोशन किया है। हालांकि, नेशनल रिकॉर्ड तोड़ चुकी इस खिलाड़ी पर चार साल का बैन भी लगा है। मनप्रीत कौर पर साल 2017 में डोपिंग के मामले में बैन लगा था। हालांकि, इसके चार साल बाद सितंबर 2021 में खिलाड़ी ने शानदार वापसी करते हुए अपने ही नेशनल रिकॉर्ड (Shot Put National Record) को तोड़ दिया।

मनप्रीत (Manpreet Kaur) ने चेन्नई में खेले गए नेशनल इंटरस्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप (National Inter State Senior Athletics Championships) में अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है। मनप्रीत कौर ने जिंहुआ, चीन में 2017 एशियाई ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। 

मनप्रीत ने साल 2015 में 17.96 मीटर दूर शाटपुट फेंककर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। मनप्रीत ने साल 2016 में रियो में आयोजित ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए क्वालीफाई किया। मनप्रीत कौर भारत की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके नाम बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं। 

साल 2017 में मनप्रीत कौर  (Manpreet Kaur) ने 18.86 मीटर की रिकॉर्ड दूरी पर गोला फेंका था। लेकिन डोपिंग टेस्ट में वह पॉजिटिव पाई गई थी। जिस वजह से उनका यह स्कोर हटा दिया गया था। इतना ही नहीं 2017 के एशियन चैंपियनशिप में उन्हें जो गोल्ड मिला था, वह भी डोपिंग के कारण छीन लिया गया था। 

मनप्रीत कौर  (Manpreet Kaur) तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। जब वह 13 साल की थीं, तब उनके पिता का निधन हो गया। 2006 में उनकी मां को लकवा मार गया था। मनप्रीत की  बहन एक विश्वविद्यालय स्तर की 100 मीटर स्प्रिंटर थी और दूसरी डिस्कस थ्रोअर थी, जबकि उसकी भाभी भी शॉट पुटर थी। उसने शुरू में 100 मीटर में एक साल के लिए प्रशिक्षण लिया, लेकिन उसके भाई जिसे उसने प्रशिक्षित किया था, उसे लगा कि वह शॉट पुट में बेहतर करेगी और उसने स्विच किया।  मनप्रीत फ़िलहाल  भारतीय रेलवे में काम करती हैं। 

मनप्रीत कौर को वर्ष 2007 में ओस्ट्रोवा में IAAF वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में 9वें स्थान पर रखा गया था। साल 2010 में मनप्रीत ने तीन साल का अंतराल लिया और धमाकेदार वापसी की। उन्होंने महिलाओं के शॉटपुट में 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

मनप्रीत कौर  (Manpreet Kaur) ने Asian Grand Prix के पहले चरण में भी स्वर्ण पदक जीता, जिसमें उन्होंने एक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 18.86 मीटर के थ्रो के साथ IAAF के लिए क्वालीफाई किया और यह चैंपियनशिप लंदन में हुई। उन्होंने ओडिशा में आयोजित 2017 एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने कोलकाता में 55वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 17।96 मीटर थ्रो करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। कौर अपने क्षेत्र में रियो 2016 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला थीं। 

मनप्रीत कौर ने करमजीत सिंह से शादी की। जो यूनिवर्सिटी स्तर के शॉट पुटर है। साथ ही वह मनप्रीत के ट्रेनर भी हैं। उन दोनों की एक बेटी भी है। मनप्रीत को उनके सभी खेलों के लिए उनके पति करमजीत सिंह द्वारा प्रशिक्षित किया गया था।