Paris Olympics 2024 Stade de France stadium instead of the Seine River
पेरिस ओलंपिक 2024 (सौजन्य: X)

पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह सुरक्षा कारणों की वजह से सीन नदी के बजाय स्टेड डी फ्रांस स्टेडियम में आयोजित किया जा सकता है। यह जानकारी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दी है।

Loading

पेरिस: फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने सोमवार को कहा कि योजना के अनुसार सीन नदी (Seine River) पर होने वाले पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह (Paris Olympics 2024 Opening Ceremony) को सुरक्षा कारणों से राष्ट्रीय स्टेडियम ‘स्टेड डि फ्रांस’ (Stade de France Stadium) में कराया जा सकता है।

पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक से पहले फ्रांस में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये जा रहे हैं क्योंकि इस दौरान लाखों दर्शकों के देश पहुंचने की उम्मीद है। उद्घाटन समारोह में करीब 10,500 खिलाड़ियों को नावों में बिठाकर सीन नदी पर छह किलोमीटर (3.7 मील) दूर तक परेड करायी जायेगी और दर्शक किनारे से बैठकर उन्हें देखेंगे। लेकिन 26 जुलाई को होने वाले इस समारोह के लिए सुरक्षा के कई स्तरों की जरूरत होगी और अगर ऐसा होता है तो स्टेडियम के बाहर होने वाला यह पहला ओलंपिक उद्धाटन समारोह होगा।

फ्रांस की मीडिया ‘बीएफएम-टीवी’ और ‘आरएमसी‘ से बात करते हुए मैक्रों ने कहा, ‘‘अगर हमें लगता है कि जोखिम होगा जो हमारे सुरक्षा विश्लेषकों के आकलन पर निर्भर करेगा तो हमारे पास ‘बी’ और ‘सी’ योजना भी है।” सुरक्षा जोखिम को कम करने के लिए मैक्रों ने कहा कि आयोजक सीन नदी पर परेड के कार्यक्रम को छोटा करने का फैसला कर सकते हैं और यहां तक कि समारोह को राष्ट्रीय स्टेडियम ‘स्टेड डि फ्रांस’ में कराया जा सकता है।

(एजेंसी)