panghal

Loading

नई दिल्ली. खेल क्षेत्र से मिली बड़ी खबर के अनुसार बीते शुक्रवार अंतिम पंघाल (Antim Panghal) ने इतिहास रच दिया है। जी हां, अंतिम ने अंडर 20 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप (Under 20 World Wrestling Championship) में लगातार दो बार गोल्ड मेडल (Gold Medal) जीतने वाली अब भारत की पहली महिला पहलवान बन गई हैं। 

‘अंतिम’ ने यहां 53 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने यूक्रेन की मारिया येफ्रेमोवा को 4-0 से पटका है। गौरतलब है कि, बीते साल वो जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं। वहीं अंतिम अब सीनियर स्तर पर भी खेलती हैं।

जानकारी दें कि, वे हरियाणा के हिसार जिले की रहने वाली हैं।  वे एशियन गेम्स में भाग लेने के लिए भी प्रबल दावेदार थी।  लेकिन जब भारतीय कुश्ती संघ ने बिना ट्रायल के विनेश फोगाट का नाम इस प्रतियोगिता के लिए फाइनल कर दिया था तो अंतिम पंघाल ने कड़ी आपत्ति जताई थी।  उन्होंने परिवार के लोगों के साथ बाकायदा भारतीय ओलंपिक संघ के बाहर धरना भी दिया था। 

लेकिन बात न बनती देख, इसके बाद उन्होंने हाईकोर्ट में भी एक रिट याचिका दायर कर ट्रायल करवाने की मांग की थी,हालांकि वहां से उन्हें राहत नहीं मिल पाई थी। फिर उन्होंने विनेश को चैलेंज किया था।  हालांकि बाद में विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने अनफिट होने की बात कहकर खुद का नाम इस प्रतियोगिता से वापस ले लिया था।  इसके बाद रिजर्व में रखी गई अंतिम पंघाल को भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया।  यह गेम्स अभी होने वाले हैं।