Jannik Sinner Won Australia Open 2024
यानिक सिनर (PIC Credit: X)

Loading

मेलबर्न: यानिक सिनर (Jannik Sinner) ने दो सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australia Open 2024) के फाइनल में दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) को 3-6, 3-6, 6-4, 6-4, 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।   

सेमीफाइनल में उलटफेर कर नोवाक जोकोविच के टूर्नामेंट में लंबे समय से चले आ रहे दबदबे को खत्म करने वाले 22 साल के सिनर पहली बार किसी बड़े टूर फाइनल में खेल रहे थे। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले इटली के पहले खिलाड़ी है। अमेरिकी ओपन 2021 के चैम्पियन मेदवेदेव की ग्रैंडस्लैम में छह फाइनल में यह पांचवीं हार है।   

तीसरी वरीयता प्राप्त रूस के खिलाड़ी ने टूर्नामेंट के अपने चौथे पांच-सेट तक चले मैच के साथ ग्रैंड स्लैम के ओपन युग में कोर्ट पर सबसे अधिक समय (24 घंटे और 17 मिनट) बिताने का नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस मामले में 2022 अमेरिकी ओपन में कार्लोस अल्कराज (23 घंटे 40 मिनट) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। ऑस्ट्रेलियाई ओपन में तीन बार फाइनल में जगह बनाने के बावजूद मेदवेदेव खिताब नहीं जीत सके। वह 2021 में जोकोविच और 2022 में राफेल नडाल से हारे थे। नडाल के खिलाफ भी वह अपनी पहले दो सेट की बढ़त को बरकरार नहीं रख सके थे।   

मेदवेदेव इस बार खिताबी मुकाबले तक पहुंचने के लिए पांच-पांच सेट के तीन मैच जीते । इसमें से दो मैचों में उन्होंने शुरुआती दो सेट में पिछड़ने के बाद दमदार वापसी की। सिनर ने इस दौरान फाइनल से पहले छह मैचों में में केवल एक सेट गंवाया जो जोकोविच के खिलाफ तीसरे सेट के टाईब्रेकर में था। मेदवेदेव और सिनर के बीच यह 10वें मुकाबला था जिसमें रूस के खिलाड़ी ने शुरुआत छह मैच जीते थे। सिनर की मेदवेदेव पर यह लगातार चौथी जीत रही। मेदवेदेव ने फाइनल मुकाबले की शुरुआत में अपना दबदबा कायम किया लेकिन इसे जल्दी खत्म करने की हड़बड़ाहट उन्हें भारी पड़ी। 

सेमीफाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को चार घंटे 18 मिनट तक चले मुकाबले की थकान का असर अब उनकी खेल पर हावी होने लगा था। मेदवेदेव ने पहले सेट के तीसेर गेम को ब्रेक किया और 36 मिनट में इसे अपने नाम किया। वह दूसरे सेट के दूसरे और चौथे गेम को भी ब्रेक करने में सफल रहे। मैच का रुख हालांकि तीसरे सेट से बदलना शुरू हुआ। मेदवेदेव जब 4-5 से पिछड़ रहे थे तब उनकी तीन फोरहैंड गलतियों से सिनर को सेट जीतने का मौका दे दिया। इटली के इस खिलाड़ी ने इसके साथ ही लय हासिल कर ली।

सिनर ने चौथे सेट के 10वें गेम में मेदवेदेव की सर्विस ब्रेक की। इस बार भी गलती मेदवेदेव की ही थी। उन्होने लगातार तीन बार फोरहैंड से गलती की जिससे यहां के रॉड लीवर अरेना में मौजूद दर्शक भी चौक गये। पांचवें सेट के छठे गेम में, सिनर के पास थके हुए मेदवेदेव के खिलाफ ट्रिपल ब्रेक प्वाइंट था। वह अपने पहले मौके से चूक गए लेकिन अपने अगले फोरहैंड विनर के साथ 4-2 की बढ़त बना ली। वहां से उन्होंने मेदवेदेव को वापसी का कोई मौका नहीं दिया। (एजेंसी)