सिंहराज (Photo Credits-SAI Media Twitter)
सिंहराज (Photo Credits-SAI Media Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: टोक्यो पैरालिंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में भारत के लिए अच्छा दिन रहा है। प्रमोद भगत ने एक तरफ एसएल थ्री में भारत के लिए एक मेडल पक्का कर दिया है। उन्होंने सेमीफाइनल में जापान के खिलाडी को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इस मेडल के साथ ही टोक्यो में भारत के पदकों की संख्या 14 पहुंच जाएगी। दूसरी ओर एसएच-1 कैटेगिरी के शूटिंग के 50 मीटर एयर पिस्टल में मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना (Manish Narwal and Singhraj) भी फाइनल में पहुंच चुके हैं। जबकि बैडमिंटन मेन्स सिंगल्स में सुहास यतिराज भी फाइनल में पहुंच चुके हैं।

    ज्ञात हो कि सिंहराज अधाना ने इससे पहले 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीता हुआ है। शूटिंग के क्वॉलिफिकेशन राउंड में 536 अंकों के साथ सिंहराज चौथे नंबर पर रहे, जबकि मनीष नरवाल 533 अंकों के साथ सातवां स्थान रहा। लेकिन मनोज सरकार को सेमीफाइनल में पराजय का सामना करना पड़ा। मनोज को दूसरी वरीयता प्राप्त बेथेल ने 21-8, 21-10 से हराया। मनोज अब कांस्य पदक के लिये फुजीहारा से खेलेंगे।

    मनीष नरवाल और सिंहराज ने शूटिंग के फाइनल में बनाई जगह-

    मनोज सरकार हारे-

    वहीं दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और एशियाई चैम्पियन 33 वर्ष के भगत ने जापान के दाइसुके फुजीहारा को 36 मिनट में 21-11, 21-16 से हराया।  इस साल पैरालम्पिक में पहली बार बैडमिंटन खेला जा रहा है लिहाजा स्वर्ण पदक के मुकाबले में पहुंचने वाले भगत पहले भारतीय हो गए। उनका सामना ब्रिटेन के डेनियल बेथेल से होगा।  मैच के बाद भगत ने कहा ,‘‘ यह शानदार मैच था। उसने मुझे कुछ अच्छे शॉट्स लगाने के लिये प्रेरित किया। मुझे फाइनल में पहुंचने की खुशी है लेकिन काम अभी पूरा नहीं हुआ है।”

    गौर हो कि पांच वर्ष की उम्र में पोलियो के कारण उनका बायां पैर विकृत हो गया था। उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में चार स्वर्ण समेत 45 अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं। बीडब्ल्यूएफ विश्व चैम्पियनशिप में पिछले आठ साल में उन्होंने दो स्वर्ण और एक रजत जीते। 2018 पैरा एशियाई खेलों में उन्होंने एक रजत और एक कांस्य जीता।