Ramvichar Netam

Loading

नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election) में बड़ी जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आदिवासी समाज के नेता को राज्य का मुख्यमंत्री बना सकती है। पार्टी आदिवासी चेहरे पर विचार कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री की रेस में रामविचार नेताम (Ramvichar Netam) का नाम सबसे आगे चल रहा है।

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की चार घंटे से अधिक समय तक बैठक चली। इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भाग लिया। इस बैठक में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हुई।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज से आने वाले नेता को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है। मुख्यमंत्री की रेस में राम विचार नेताम सबसे आगे चल रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक भाजपा आलाकमान ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है और अब किसी भी समय मुख्यमंत्री पद के लिए नेताम के नाम की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

भाजपा ने छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में से 54 सीटों पर जीत दर्ज की। जबकि, 17 आदिवासी सीटों पर परचम लहराया। राज्य में 29 सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

MP में शिवराज बनेंगे CM, राजस्थान में कौन

उधर, मध्य प्रदेश में चार बार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह एक बार फिर CM बन सकते हैं। जबकि, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित प्रमुख भाजपा नेताओं के नाम भी चर्चा में हैं।

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद की रेस में बालकनाथ सबसे आगे हैं। अन्य दावेदारों में भाजपा की दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, जयपुर राजघराने की सदस्य दीया कुमारी, पार्टी सांसद व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2023 के मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा पेश नहीं किया था। मध्य प्रदेश में, भाजपा को 230 सदस्यीय विधानसभा में से 163 सीट मिलीं। जबकि, राजस्थान में भाजपा ने 199 सीट के लिए हुए चुनाव में 115 सीट पर जीत दर्ज की।