Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai met the Governor

Loading

रायपुर. भाजपा (BJP) के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद रविवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) के नाम की घोषणा की गई। इसके बाद साय ने शाम को राजभवन में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन (Governor Biswabhusan Harichandan) से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस दौरान उनके साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद थे।

भाजपा के वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, “हमने राज्यपाल को एक पत्र सौंपा है जिसमें कहा गया है कि साय जी को विधायक दल का नेता चुना गया है।” अग्रवाल ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख बाद में बताई जाएगी।

विष्णु देव साय कुनकुरी विधानसभा सीट पर कुल 87,604 वोटों से जीत हासिल की। वे पहले मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री और 16वीं लोकसभा में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के सांसद रहे हैं और विभिन्न पदों पर कार्य किया है। वह 2020 से 2022 तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 90 में से 54 सीट जीती हैं। पिछले चुनाव 2018 में 68 सीट जीतने वाली कांग्रेस इस बार 35 सीट पर सिमट गई है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) राज्य में एक सीट जीतने में कामयाब रही।