naxalite attack
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर बम में विस्फोट होने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक सहायक कमांडेंट घायल हो गया। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है जहां आम चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के भैरमगढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत चिहका मतदान केंद्र के करीब प्रेशर बम में विस्फोट होने से सीआरपीएफ के सहायक सेनानी मनु एचसी घायल हो गए हैं।

उन्होंने बताया कि भैरमगढ़ में सुरक्षाबल के जवान नक्सल विरोधी अभियान पर थे। जब वह चिहका मतदान केंद्र के करीब थे तब मनु का पैर प्रेशर बम के ऊपर चला गया। इससे बम में विस्फोट हो गया। इस घटना में अधिकारी के बाये पैर और बायें हाथ में चोट आयी है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घायल अधिकारी को प्रारंभिक उपचार देने के बाद क्षेत्र से बाहर निकाला जा रहा है।

इसी महीने में मारे गए थे 13 नक्सली

बता दें कि अप्रैल महीने में नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के घने जंगल में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच लगभग 12 घंटे तक मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में तीन महिला नक्सलियों समेत 13 नक्सली मारे गए। सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से लाइट मशीन गन और उसकी 58 राउंड गोलियां, एक 303 राइफल और उसकी 39 राउंड गोलियां, एक 12 बोर की बंदूक, तीन बैरल ग्रेनेड लांचर, इसके 17 गोले, दो एयर गन, विस्फोटक, सात टिफिन बम, लैपटॉप, डीवीडी राइटर, वॉकी टॉकी और अन्य सामान बरामद किया था।

नक्सली हर साल मार्च से जून के बीच गर्मियों में टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन (TCOC) चलाते हैं और अपनी गतिविधियां तेज कर देते हैं। इस अवधि के दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों के खिलाफ कई हमले किए गए हैं।

चार महीने में 80 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ में इस साल अब तक तकरीबन 80 नक्सली मुठभेड़ में मारे गए हैं। वहीं 125 से अधिक गिरफ्तार किए गए हैं जबकि 150 ने सुरक्षाबलों के आगे आत्मसमर्पण किया है। छत्तीसगढ़ में दो दिन पहले सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, वर्ष 2004-14 की तुलना में 2014-23 में देश में वामपंथी उग्रवाद से संबंधित हिंसा में 52 प्रतिशत की गिरावट आई है और इस अवधि में मौतों की संख्या 69 प्रतिशत कम होकर 6,035 से 1,868 हो गई है।