नई दिल्ली, भारत
नई दिल्ली, भारत

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona Updates) की रफ्तार धीमी पड़ गई है। हालांकि खतरा अभी टला नहीं है। इन सब के बीच राजधानी दिल्ली (Delhi Unlock News) में भी सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने और भी रियायतें देने की घोषणा की है। बता दें कि राजधानी दिल्ली में एक नवंबर से कई तरह के बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। हालांकि इस दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

    ज्ञात हो कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 1 नवंबर से स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर सहित कई जगहों को खोलने का ऐलान किया है। जिसमें सबसे अहम एक तारीख से स्कूल-कॉलेज का खुलना है। हालांकि इस दौरान स्कूल प्रबंधन, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र-छात्राओं को कोरोना के नियमों का सही से पालन करना पड़ेगा। जबकि 1 नवंबर से दिल्ली में सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी दोबारा खोलने की हरी झंडी दी गई है।

    वहीं डीडीएमए के फैसले के अनुसार सिनेमाघरों, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को दोबारा 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। इस दौरान कोविड नियमों का सही से पालन करना जरुरी है। वैसे कोविड के कारण इन जगहों को लंबे समय से बंद रखना पड़ा था। लेकिन फिर सरकार ने इन्हें 50 फीसदी क्षमता खोला था।  

    दिल्ली में विवाह समारोह में अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की इजाजत दी गई है। साथ ही अंतिम संस्कार के लिए भी यही नियम लागू रहनेवाला है। इससे पहले इन कार्यक्रमों में 100 लोग शामिल हो सकते थे। डीडीएमए का आदेश 31 अक्टूबर की मध्यरात्रि से लागू हो जाएगा। लेकिन दिल्‍ली में फिलहाल सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी।