Chikungunya

    Loading

    नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में इस साल डेंगू के 97 मामले रिपोर्ट हुए हैं। यह जानकारी नगर निगमों की सोमवार को जारी रिपोर्ट में दी गई है। इस साल एक जनवरी से 28 अगस्त की अवधि के बीच डेंगू के मामलों की संख्या 2018 के बाद सबसे अधिक है। उस साल इसी अवधि में 107 मामले आए थे।

    रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त महीने में 45 मामले सामने आए हैं, जो कुल मामलों का लगभग 46 प्रतिशत है। डेंगू का मच्छर साफ और ठहरे हुए पानी में पनपता है जबकि मलेरिया का मच्छर गंदे पानी में पनपता है। वेक्टर जनित रोगों के मामले आमतौर पर जुलाई से नवंबर के बीच आते हैं, लेकिन दिसंबर के मध्य तक भी मामले रिपोर्ट हो जाते हैं।

    नगर निगमों की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 28 अगस्त तक डेंगू के 97 मामले दर्ज किए गए हैं। उसमें कहा गया है कि जनवरी में डेंगू का कोई मामला नहीं आया जबकि फरवरी में दो, मार्च में पांच, अप्रैल में 10 और मई में 12, जून में सात और जुलाई में 16 मामले आए हैं।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर में डेंगू के कारण अबतक किसी की मौत की सूचना नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 28 अगस्त तक मलेरिया के 45 मामले और चिकनगुनिया के तकरीबन 26 मामले सामने आए हैं। (एजेंसी)