gujarat-weather-many-people-died-due-to-lightning

Loading

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) में भारी बारिश (Heavy Rain) और आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से 13 लोगों के मौत की खबर सामने आई है। बिजली गिरने से दाहोद (Dahod) में 3 और भरूच में 2 लोगों की मौत हो गई। जबकि अहमदाबाद (Ahmedabad), साबरकांठा, खेड़ा (Kheda), पंचमहल, बोटाद, मेहसाणा, सुरेंद्रनगर और अमरेली में बिजली गिरने से 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है।

यही नहीं प्रदेश में बिजली गिरने से जानवरों की भी मौत की भी जानकारी सामने आई है। बिजली गिरने से अब तक कुल 39 जानवरों की मौत हो चुकी है। खेड़ा जिले में सबसे ज्यादा 15 जानवरों की मौत हुई है। राज्य के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात समेत लगभग पूरे राज्य में बेमौसम बारिश हुई है।

राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, गुजरात की 251 तालुकाओं में से 220 में रविवार सुबह 6 बजे से 10 घंटों के अंदर 50 मिलीमीटर तक बारिश हुई, जिससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और फसलों को नुकसान हुआ। अहमदाबाद शहर में सुबह दो घंटे में 15 मिलीमीटर बारिश हुई। शहर में शाम को अधिक बारिश हुई, जिससे सप्ताहांत में लोग घरों में ही रहे। राजकोट में बारिश और ओलावृष्टि हुई, जहां स्थानीय लोगों को बेमौसम बारिश का आनंद लेते देखा गया। 

अधिकारियों ने बताया कि बारिश से फसलों के नुकसान के अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी जिले में फैक्टरियां बंद किए जाने से सिरेमिक उद्योग भी प्रभावित हुआ। अधिकारियों ने कहा कि तेज हवा, बिजली व तूफान और बेमौसम बारिश से मेहसाणा, दाहोद, साबरकांठा, तापी, बोटाद, अमरेली और अहमदाबाद जिलों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।

अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, डांग और तापी जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर, बोटाद और अमरेली जिलों में दिन के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने पत्रकारों से कहा, “केवल रविवार को बारिश होने का पूर्वानुमान है। यह कल तक कम हो जाएगी और दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्रित रहेगी।” (भाषा इनपुट के साथ )